X close
X close

5 क्रिकेटर जो विराट कोहली की तरह बन सकते थे महान, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

ऐसे 5 क्रिकेटर्स का नाम जिनमें कूट-कूटकर प्रतिभा भरी थी। इनका कैलिबर विराट कोहली से कम नहीं था लेकिन, किसी ना किसी कारणवश ये किंग कोहली की तरह महान नहीं बन पाए।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 05, 2022 • 12:34 PM

विराट कोहली की गिनती क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में होती है। विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जो कुछ भी हासिल किया है उसकी कल्पना करना भी मुश्किल लगता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले विराट कोहली की तरह ही इन 5 खिलाड़ियों में भी प्रतिभा थी लेकिन, ये उस लेवल पर नहीं पहुंच पाए जिस लेवल के खिलाड़ी विराट कोहली हैं।

अंबाती रायडू: डोमेस्टिक क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले अंबाती रायडू ने भारत के लिए केवल 55 वनडे और 6 टी-20 मैच खेले। वनडे क्रिकेट में 47.06 की औसत से 1694 रन बनाने वाले अंबाती रायडू अपने करियर के ज्यादातर सुनहरे वक्त में राजनीति का शिकार रहे जिसके चलते वो कभी भी टीम इंडिया से नियमित रूप से नहीं खेल पाए थे।

Trending


सुरेश रैना: मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए सीएसके के लिए रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी। हालांकि, सुरेश रैना में जितनी प्रतिभा थी उस हिसाब से उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में नाम नहीं हुआ। सुरेश रैना ने भारत के लिए केवल 18 टेस्ट मैच खेले। वहीं वनडे क्रिकेट में उनका औसत 35.31 का रहा।

अब्दुल रज्जाक: हरफनमौला खिलाड़ी अब्दुल रज्जाक की गिनती पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर में होती है। अब्दुल रज्जाक के पास वो प्रतिभा थी जिससे इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका कद और बढ़ सकता था। हालांकि, अब्दुल रज्जाक को इंटरनेशनल लेवल पर इतनी ज्यादा सफलता नहीं मिली। अब्दुल रज्जाक ने पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट 265 वनडे और 32 टी-20 मैच खेले।

माइकल वॉन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन अपने टाइम के शानदार खिलाड़ी थे। हालांकि, माइकल वॉन की गिनती महानतम खिलाड़ियों में नहीं होती है। टेस्ट क्रिकेट में 41.44 की औसत से रन बनाने वाले माइकल वॉन वनडे क्रिकेट में पूरी तरह से फीके रहे और 86 वनडे मैचों में 27.15    की औसत से महज 1982 रन ही बना सके।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जिनका जन्म T20 खेलने के लिए हुआ, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

उमर अकमल: पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज उमर अकमल की तुलना एक वक्त विराट कोहली से होती थी। उमर अकमल लगातार प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते गए जिसका असर उनके इंटरनेशनल करियर पर काफी ज्यादा पड़ा। उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट 121 वनडे और 84 टी-20 मैच खेले हैं।