X close
X close

सूर्यकुमार यादव ने तोड़ा विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड, इस मामले में बने भारत के नंबर 1 खिलाड़ी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में खेला गया तीसरा और आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच मंगलवार को बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई रहा और भारत ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। सूर्यकुमार यादव

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 22, 2022 • 19:15 PM

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में खेला गया तीसरा और आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच मंगलवार को बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई रहा और भारत ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। 

सूर्यकुमार ने 2 पारियों में 203.28 की स्ट्राईक रेट से 124 रन बनाए। सूर्यकुमार ने दूसरे टी-20 में 51 गेंदों में 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी। वहीं तीसरे मैच में उन्होंने 10 गेंदों में 13 रन बनाए। 

Trending


सूर्यकुमार भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में एक साल में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 2022 में तीसरा बार उन्होंने यह अवॉर्ड जीता है। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड तोड़ा। कोहली ने 2016 में और भुवी 2022 में दो प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीत चुके हैं। 

भारत ने आखिरी पांच ओवरों में शानदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के चार-चार विकेटों की बदौलत 160 रन पर समेट दिया। हालांकि एक समय वह दो विकेट पर 130 रन बनाकर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी। लेकिन आखिरी पांच ओवरों में कीवी टीम ने अपने आठ विकेट गंवाए।

न्यूजीलैंड की तरफ से डेवोन कॉन्वे (59) और ग्लेन फिलिप्स (54) ने अर्धशतक बनाये। कप्तान केन विलियम्स की जगह खेल रहे मार्क चैपमैन ने 12 रन बनाये। कॉन्वे ने 49 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए जबकि फिलिप्स ने 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने नौ ओवर में चार विकेट पर 75 रन बनाये लेकिन फिर बारिश आने के कारण खेल रोक देना पड़ा। भारत डीएलएस पद्धति के तहत एकदम पार स्कोर पर खड़ा था। अगर भारत को स्कोर 76 होता, तो भारत यह मैच जीत जाता। लेकिन मैच फिर शुरू नहीं हो पाया और मैच टाई रहा।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

भारत की तरफ से कप्तान हार्दिक पांड्या ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 18 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाये। पिछले मैच के शतकधारी सूर्यकुमार यादव इस बार 13 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने दो विकेट लिए।