X close
X close

सेमीफाइनल में नंबर-1 बनकर पहुंच सकती है पाकिस्तान, समझें पूरा गणित

अभी भी संभावना है कि पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाए। पाकिस्तान भारत और साउथ अफ्रीका दोनों टीमों को पछाड़कर सेमीफाइनल में जगह बना सकती है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 03, 2022 • 18:27 PM

Pakistan Semi Final Chances: भारत और जिम्बाब्वे से मिली हार के बाद से लेकर अब तक यही बात चल रही है कि पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। लेकिन, असल में पाकिस्तान बाहर हुआ नहीं है बल्कि वर्ल्ड कप से बाहर होने की उसकी संभावना है। क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है ऐसे में कुछ भी होना संभव है। पाकिस्तान ने सुपर-12 के 36वें मैच में साउथ अफ्रीका को 33 रनों से हराकर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

4 मैचों में 2 जीत और 2 हार के साथ पाकिस्तान की टीम अंकतालिका में 4 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 5 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया 4 मैचों में 3 जीत के साथ अंकतालिका में नंबर 1 पर बनी हुई है। पाकिस्तान को सुपर-12 का अपना अंतिम मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 6 नवंबर को खेलना है।

Trending


बांग्लादेश के खिलाफ अपने पांचवें और अंतिम मैच में पाकिस्तान को एक और जीत की आवश्यकता होगी। पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि वो एक बड़े अंतर से जीतें ताकि उनका नेट रन रेट (एनआरआर) मजबूत हो जाए। उन परिस्थितियों में वे भारत से ऊपर समाप्त कर सकते हैं यदि अंतिम ग्रुप मैच में भारत जिम्बाब्वे से हारता है। 

यह भी पढ़ें: #Cheating: बारिश के बाद ICC के अंपायर्स ने जानबूझकर जबरदस्ती करके मैच शुरू करवाया

पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका से ऊपर भी समाप्त कर सकता है यदि साउथ अफ्रीका नीदरलैंड के खिलाफ मैच को हार जाए या फिर उस मैच में बारिश हो जाए। ऐसे में सारे जोड़-गणित के बाद इस बात की संभावना भी बनती है कि पाकिस्तान अब भी ग्रुप 2 की टॉपर बनकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है। बता दें कि टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 नवबंर को ही खेलना है।