X close
X close

क्या दिनेश कार्तिक उर्फ DK के साथ हुई बेईमानी? फैंस के रडार पर आया थर्ड अंपायर

टी 20 विश्व कप 2022 के मैच में बांग्लादेश के खिलाफ दिनेश कार्तिक को जिस तरह से रन आउट दिया गया उससे फैंस खफा है। फैंस कह रहे हैं कि DK के साथ ठीक नहीं हुआ।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 02, 2022 • 18:45 PM

IND vs BAN: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक उर्फ DK एडिलेड में टी 20 वर्ल्ड कप 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ विवादित तरीके से रनआउट हुए। अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज को आउट करार दिया गया। हालांकि, संदेह सामने आया था कि क्या सीमर शोरफुल इस्लाम ने गेंद से नहीं बल्कि अपने हाथ से बेल्स उड़ाकर डीके को रनआउट किया था।

रन-आउट करने की कोशिश के मेन पॉइंड पर, शोरफुल ने गेंद पर नियंत्रण पूरी तरह से खो दिया था। ऐसा लग रहा था कि स्टंप्स पर उनका हाथ लगा है ना कि बॉल। दिनेश कार्तिक दूसरे छोर पर क्रीज पर पहुंचने की कोशिश करते हुए गोता लगाते हैं लेकिन, तब तक उनका काम तमाम हो चुका होता है।

Trending


इस रनआउट पर संदेह था ऐसे में टेलीविजन अंपायर ने रिप्ले के माध्यम से उभरे संदेह को दूर करने की कोशिश की। मामला काफी करीब था ऐसा लग रहा था कि शोरफुल ने केवल अपने हाथों से स्टंप से बेल्स निकाली हैं। गेंद उनके हाथों में थी ही नहीं। फैंस दिनेश कार्तिक को आउट दिए जाने से खुश नजर नहीं आए और ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया-

एक यूजर ने लिखा, 'क्लियर नॉटआउट था दिनेश कार्तिक बॉल लगने से बेल्स नहीं निकले थे बल्कि हाथ का प्रेसर पड़ा था उसपर।' दूसरे यूजर ने लिखा, 'थर्ड अंपायर ने थर्ड क्लास फैसला सुनाया है। बॉल स्ंटप पर लगी लेकिन बेल्स हाथों के द्वारा गिरी थी।' वहीं अन्य यूजर भी इस विवादित रनआउट पर कमेंट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 5 बदनसीब क्रिकेटर जिनके लिए धोनी युग बना अभिशाप, नंबर 7 की जर्सी के नीचे दबे

क्या कहता है नियम: कार्तिक क्रीज से काफी दूर थे। लेकिन गेंदबाज के हाथ से छूने के बाद स्टंप की लाइट जल उठी। यहां डीके को इसलिए आउट दिया गया क्योंकि गेंद पहले स्टंप्स को छू गई थी और फिर शोरफुल इस्लाम के हाथों से स्टंप्स उखड़े थे। नियम में कहा गया है कि अगर गेंद स्टंप्स को छूती है और फिर भी अगर किसी खिलाड़ी के शरीर के अंग से बेल्स हट जाती हैं तो बल्लेबाज रन आउट होगा।

टीम इंडिया ने जीता मैच: वहीं अगर मैच की बात करें तो बारिश से प्रभावित इस मैच में टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 रन से बांग्लादेश को हरा दिया। विराट कोहली को 64 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।