X close
X close
Indibet

India vs Sri Lanka 2nd Test: भारत से मिले विशाल लक्ष्य के आगे श्रीलंका की खराब शुरूआत, जीत से 419 रन दूर 

यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को दूसरे और अंतिम डे-नाइट टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने सात ओवरों में एक विकेट पर 28 रन बना लिए हैं। श्रीलंकाई टीम को मैच जीतने के लिए

By IANS News March 13, 2022 • 21:58 PM View: 497

यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को दूसरे और अंतिम डे-नाइट टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने सात ओवरों में एक विकेट पर 28 रन बना लिए हैं। श्रीलंकाई टीम को मैच जीतने के लिए अभी भी 419 रनों की जरूरत है। वहीं, भारत को क्लीन स्वीप करने के लिए नौ विकेट चटकाने की जरूरत है। क्रीज पर कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 10) और कुसल मेंडिस (नाबाद 16) मौजूद है। जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल की। दूसरी पारी में भारत द्वारा 303/9 रनों पारी घोषित और 446 रनों की बढ़त लेने के बाद, बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंकाई टीम को पहले ही ओवर में झटका लगा, जब बुमराह ने लाहिरु थिरिमाने बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। तीसरे नंबर पर मेंडिस ने कप्तान करुणारत्ने के साथ मिलकर दिन खत्म होते तक क्रीज पर नाबाद रहे, जिससे श्रीलंका ने सात ओवरों में एक विकेट पर 28 रन बना चुके हैं। टीम को अभी भी जीतने के लिए 419 रनों की जरूरत है। वहीं भारत को पिंक बॉल टेस्ट मैच को अपने नाम करने के लिए नौ विकेट चटकाने की जरूरत है।

दूसरे दिन पहले सत्र में आधे घंटे के खेल के भीतर श्रीलंका की पहली पारी 109 रनों समाप्त करने के बाद, भारत को अच्छी शुरुआत मिली, क्योंकि रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में तेज गति से रन बनाए। दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने कुछ खूबसूरत शॉट खेले। विशेष रूप से, मयंक आक्रामक रूप से बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने अपनी पारी के दौरान पांच चौके लगाए।

Trending


लेकिन 22 रन पर एम्बुलडेनिया के शिकार होने से पहले, मयंक ने रोहित के साथ 42 रनों की साझेदारी की। हालांकि, नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी और रोहित ने रनों को बनाना जारी रखा और सुनिश्चित किया कि मेजबान टीम के और विकेट न गिरे। उन्होंने चाय पर 204 रनों की बढ़त बढ़ा दी, जिससे भारत की स्थिति मजबूत हो गई।

चाय ब्रेक से 61/1 आगे खेलते हुए कप्तान रोहित शर्मा और हनुमा विहारी ने असमतल उछाल वाली पिच पर संभल कर बल्लेबाजी की और दोनों ने कुछ शानदार शॉट खेले। दोनों बल्लेबाजों के बीच 119 गेंदों में 56 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन 98 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा, जब रोहित ने चार चौके 79 गेंदों में 46 रन बनाकर धनंजय डी सिल्वा की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को कैच थमा बैठे।

इसके बाद, हनुमा भी चार चौके की मदद से 79 गेंदों में 35 रन बनाकर जयविक्रमा की गेंद पर बोल्ड हो गए। जल्द ही जयविक्रमा ने विराट कोहली (13) को अपना शिकार बना लिया, जिसके बाद भारत का स्कोर चार विकेट नुकसान पर 139 जोड़े। पांचवें और छठे नंबर पर आए ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की।

इस दौरान पंत कुछ बड़े-बड़े शॉट लगाए, जिससे वह 28 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए। उन्होंने 40 साल पुराने महान कपिल देव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस बीच, श्रेयस भी दूसरे छोर पर महत्वपूर्ण बनाए। दोनों के बीच 38 गेंदों में 45 रनों की साझेदारी होने के बाद पंत सात चौके और दो छक्कों की मदद से 31 गेदों में 50 रन बनाकर जयविक्रमा की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद, सातवें नंबर पर आए रवींद्र जडेजा (10) और श्रेयस (18) डिनर तक टिके रहे, जिसे इस समय तक भारत का स्कोर 42 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 199 रन था। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 342 रनों की बढ़त बना ली है।

डिनर ब्रेक 199/5 से आगे खेलते हुए भारत ने तेजी से अपनी लीड को बढ़ाना शुरू किया। इस दौरान श्रेयस और रवींद्र जडेजा श्रीलंका के गेंदबाजों पर हावी रहे और शानदार शॉट खेले। इस बीच, दूसरी पारी में भी श्रेयस ने समझदारी का परिचय देते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे दोनों के बीच दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 101 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन जडेजा (22) विश्वा फनार्डो की गेंद पर बोल्ड हो गए, जिससे 58.5 ओवरों में भारत छह विकेट के नुकसान पर 247 रन बना लिए।

इस बीच, भारत की बढ़त 400 के पार हो गई। इसके आठवें नंबर पर आए आर. अश्विन ने थोड़ी देर के साथ श्रेयस का साथ दिया और 13 रन बनाकर जयविक्रमा की गेंद पर डिकवेला को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। अगले ओवर में श्रेयस भी नौ चौके की मदद से 87 गेंदों में 67 रन बनाकर एम्बुलडेनिया की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद, अक्षर पटेल (9) बोल्ड होते ही भारत ने 68.5 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 303 रनों पर पारी घोषित कर दी, जिससे भारत की बढ़त 446 रन हो गई और अब श्रीलंका यह मैच जीतने के लिए 447 रन बनाने होंगे।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 252 और 303/9 दूसरी पारी घोषित (श्रेयस अय्यर 67, ऋषभ पंत 50, प्रवीण जयविक्रमा 4/78, लसिथ एम्बुलडेनिया 3/87) श्रीलंका 109 और सात ओवरों में 28/1 (दिमुथ करुणारत्ने नाबाद 10, कुसल मेंडिस नाबाद 16, जसप्रीत बुमराह 1/9)।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now