Advertisement

धर्मशाला टेस्ट जीतते ही भारत रच देगा इतिहास, 112 साल पुराने रिकॉर्ड की होगी बराबरी

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा। इस मैच में भारत के पास इतिहास रचने का मौका है।

Nitesh Pratap
By Nitesh Pratap March 04, 2024 • 18:42 PM
धर्मशाला टेस्ट जीतते ही भारत रच देगा इतिहास, 112 साल पुराने रिकॉर्ड की होगी बराबरी
धर्मशाला टेस्ट जीतते ही भारत रच देगा इतिहास, 112 साल पुराने रिकॉर्ड की होगी बराबरी (Image Source: Google)
Advertisement

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इस सीरीज पर 3-1 से अपना कब्ज़ा किया हुआ है। भारत को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए अगले तीनों मैच में जीत हासिल की। रोहित की टीम सीरीज का अंत जीत के साथ करना चाहेगी। वहीं अगर भारत पांचवां टेस्ट जीतने में सफल हो जाता है तो वो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 112 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा। 

क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट हारने के बाद अब तक दो ही टीमों बाकी के चार मैच अपने नाम किये हैं। ऑस्ट्रेलिया ने ये कारनामा दो बार और इंग्लैंड ने एक बार ऐसा करके दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा-1897/98 में और 1901/02 में और इंग्लैंड ने 1912 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच हारने के बाद अगले 4 मैचों में जीत का स्वाद चखा था। तो ऐसे में  के भारत के पास 112 सालों में ऐसी पहली टीम बनने का सुनहरा मौका है जिन्होंने पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज के बाकी चार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की हो। 

Trending


इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेला गया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट 28 रन से जीता था। इसके बाद भारत ने विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच 106 रन से, राजकोट में खेला गया तीसरा टेस्ट 434 रन से और फिर रांची में हुआ चौथा टेस्ट पांच विकेट से जीता था। भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज अपने नाम की है और यह सिलसिला 22 फरवरी 2013 से शुरू हुआ था और अब तक चला आ रहा है। 

Also Read: Live Score

5वें टेस्ट मैच के लिए भारत का स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।


Cricket Scorecard

Advertisement