X close
X close
Indibet

कोहली का 21 जुलाई से कुछ ऐसा है अजीब 'कनेक्शन'

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 22, 2016 • 16:12 PM View: 5621

 22 जुलाई, एंटीगा (CRICKETNMORE): पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टेस्ट कप्तान ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक नाबाद 143 रन बनाए। वेस्टइंडीज में कोहली का यह पहले शतक है। इसके अलावा कोहली ने अपने शानदार पारी के दौरान कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। आईए जानते हैं किंग कोहली के नाम कौन – कौन से रिकार्ड दर्ज हुए। भारत के गब्बर ने किंग कोहली के बारे में की हैरान करने वाली भविष्यवाणी

# टेस्ट क्रिकेट में भारत के तरफ से कप्तान के तौर पर शतक जमाने वाले कोहली तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली के अलावा जिन कप्तानों ने ऐसा कारनामा किया है वो कपिल देव 100 रन नॉट आउट, राहुल द्रविड़ 146 रन हैं।

Trending


# वेस्टइंडीज में कप्तान के तौर पर पहले ही टेस्ट मैच में 50 रन या उससे ज्यादा रन बनानें वाले कोहली भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ ऐसा शानदार कारनामा करने से चुक गए थे। उन्होंने 49 रन बनाए थे। ये देखिए पहली बार वीडियो कैसे कोहली ने वेस्टइंडीज में शतक ना जमाने के मलाल को तोड़ा

# आपको बता दें कि वेस्टइंडीज में कप्तान के तौर पर कोहली ने पहली बार टेस्ट में शतक जमाया। इससे पहले कप्तान के तौर पर कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका में भी पहला टेस्ट मैच खेलते हुए शतक जमा चुके हैं।

# कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक 73 पारियां खेलकर पूरी करने में सफल रहे। पारी के हिसाब से कोहली भारत के तरफ से 12 शतक जमाने में सिर्फ गावस्कर से पीछे रह गए। गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 12 शतक केवल 66 पारी खेलकर जमाए थे। तीसरे नंबर पर विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद सहवाग हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 12 शतक जमाने में 77 पारियां खेली थी।

# इसके अलावा कोहली ने कल यानि 21 जुलाई के दिन एक ऐसा नाट्किय कारनामा कर दिखाया जो क्रिकेट में रेयर ही होता है। आपको बता दें कि 21 जुलाई 2012 को विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 12 वां शतक श्रीलंका के खिलाफ खेलकर जमाया था तो उसी तरह कल 21 जुलाई को टेस्ट क्रिकेट में कोहली ने एंटीगा मे वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 12 शतक जमाया।

# कप्तान के तौर पर कोहली ने 18 पारी खेलकर 1000 रनों का आंकड़ा पार किया। ऐसा करते ही कोहली भारत के ऐसे दूसरे कप्तान बन गए जिन्होंने सबसे तेजी से 1000 रन कप्तान के तौर पर जमाए। इससे पहले गावस्कर ने केवल 14 पारियों में 1000 रनों के आंकड़े को पूरा किया था।  तो वहीं धोनी ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन 18 पारी खेलकर पूरे किए  थे।

# वेस्टइंडीज में अपने कप्तान के तौर पर कोहली ने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जमाया। कोहली ऐसा करने वाले वर्ल्ड के 8वें कप्तान बन गए हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज में कप्तान के तौर पर पहले ही मैच में शतक जमाया हो। साल 2008 में कंगारू कप्तान रिकी पोटिंग ने वेस्टइंडीज में अपने पहले ही टेस्ट मैच मे कप्तान के तौर पर शतक जमाया था।

फोटो- ट्विटर


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS