X close
X close
Indibet

धोनी नहीं बल्कि ये थे भारत के पहले टी-20 कप्तान, देखें अभी तक के सभी 7 कप्तानों की लिस्ट

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 24, 2021 • 18:45 PM View: 2310

आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 25 जुलाई से होगा। इस मैच में शिखर धवन कप्तानी करते ही भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में कप्तानी करने वाले 7वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

इससे पहले भारत के लिए जिन खिलाड़ियों ने टी-20 इंटरनेशनल कप्तानी कराई है जिसमें वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे ऊपर है। भारत ने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला जहां सहवाग ने भारत की बागडोर संभाली।

Trending


सहवाग के बाद भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में टीम इंडिया की बागडोर संभाली और भारत उनकी कप्तानी में चैंपियन भी बना।

साल 2010 में भारत ने जिंबाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली थी जहां महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में सुरेश रैना ने टीम की कमान संभाली। इस सीरीज के पहले मैच में भारत के लिए विराट कोहली और आर अश्विन ने अपना टी-20 डेब्यू किया था। भारत ने रैना की कप्तानी में 3 टी-20 मैच खेला जिसमें उन्हें तीनों में ही जीत हासिल हुई।

साल 2015 में भारत ने एक बार फिर जिम्बाब्वे का दौरा किया। यहां धोनी, कोहली और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान नियुक्त किए गए। इस दौरे पर भारत को टी-20 में एक मैच में जीत तो दूसरे में हार का सामना करना पड़ा।

विराट कोहली - महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद साल 2017 में विराट कोहली भारत के कप्तान बने। कोहली उससे पहले आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करा चुके थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली का रिकॉर्ड बेहद अच्छा है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 27 मैच में जीत मिली है और 14 में हार का सामना करना पड़ा है।

इस लिस्ट में छठे स्थान पर रोहित शर्मा का नाम है। रोहित वो खिलाड़ी है जिन्हें टी-20 की कप्तानी का बादशाह माना जाता है। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार चैंपियन बनने का कारनामा किया है। साल 2018 की निहादास ट्रॉफी में उन्होंने पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी कराई। भारत के लिए उन्होंने 19 टी-20 मैचों में कप्तानी कराई है जिसमें उन्हें 15 में जीत तो वही 4 में हार का सामना करना पड़ा है।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo