X close
X close
Indibet

क्रिकेट के बाहर कोहली से ज्यादा नहीं मिले : स्टोक्स

स्टोक्स ने अपनी डॉक्यूमेंट्री 'बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज' की रिलीज से पहले एक वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन में कहा, "सच कहूं तो क्रिकेट के बाहर हम एक-दूसरे से ज्यादा नहीं मिलते। हम एक दूसरे के खिलाफ और आईपीएल क्रिकेट

IANS News
By IANS News August 24, 2022 • 08:04 AM

लंदन, 23 अगस्त - इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने घोषणा की है कि वह डरहम में अपने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच के बाद एकदिवसीय मैचों से संन्यास ले लेंगे। मामले को लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पर टिप्पणी कर कहा, "आप सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी हैं जिनके खिलाफ मैंने कभी खेला है, आदर।" 

स्टोक्स ने अपनी डॉक्यूमेंट्री 'बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज' की रिलीज से पहले एक वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन में कहा, "सच कहूं तो क्रिकेट के बाहर हम एक-दूसरे से ज्यादा नहीं मिलते। हम एक दूसरे के खिलाफ और आईपीएल क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन हमने साथ में जो समय बिताया है वह लम्हा बहुत छोटा है। यह ठीक है कि जब हम मैदान के आसपास होते हैं, तो मैं विपक्ष के खिलाफ होता हूं या मैं किसी व्यक्ति के खिलाफ खेलता हूं।"

स्टोक्स ने कोहली के साथ अपने समीकरण का वर्णन करने के लिए सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस के बीच प्रतिद्वंद्विता का उदाहरण दिया।

देखिए, खेल एक अद्भुत प्रतियोगिता है, न केवल टीमों के बीच, बल्कि व्यक्तियों के बीच की एक लड़ाई को भी दशार्ता है, लेकिन अंत में, यह हमेशा विपक्ष और खिलाड़ियों के बीच सम्मान को भी दिखाता है।

यह सिर्फ हमारे खेल में नहीं है, उदाहरण के तौर पर आप जोकोविच और किर्गियोस को देखते हैं। उनके बीच एक बड़ी प्रतिस्पर्धा रहती है, लेकिन फिर भी खेल के अंत में, पेशेवर एथलीटों के बीच हमेशा वह सम्मान होता है। आप हमेशा टीम की जीत के लिए आगे बढ़ते हैं और खेल जीतने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन जब अंत की बात आती है, तो हमेशा वह सम्मान होता है और खेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि मैच के अंत के बाद हम एक-दूसरे का सम्मान करते हैं।

2022 में इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि जिस तरह से इंग्लैंड ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप को खेलने की पटकथा को फिर से दोहराया है, जब से स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम क्रमश: कप्तान और मुख्य कोच बने हैं तब से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले तक लगातार चार टेस्ट मैचों में 277, 299, 296 और 378 के लक्ष्य का सफल पीछा किया।

"मेरे लिए सबसे सुखद बात यह है कि जिस तरह से हम अपने क्रिकेट के बारे में सोचते हैं, जिस तरह से मानसिकता और जिस तरह से हम अपना क्रिकेट खेल रहे थे तो हम उन चारों मैचों में नहीं हारते, खेलों में नहीं हारे होते, तो हम अभी भी सकारात्मक रूप से सोच रहे होते कि हम कैसे खेलते हैं क्योंकि दर्शक हमें खेलते हुए देखने के लिए उमड़ पड़ते हैं।"

"जो लोग हमें टीवी पर देख रहे हैं उन्होंने टेस्ट मैच के हर एक दिन का लुत्फ उठाया होगा। खिलाड़ी अपने फॉर्म को लेकर अपने दबाव के साथ आते हैं। लेकिन कभी-कभी जब आप इसे बहुत अधिक देखते हैं, तो आप भूल जाते हैं कि हम मनोरंजन के व्यवसाय में हैं। लोग हमें खेलते हुए देखना चाहते हैं क्योंकि हम अपने खेल के शीर्ष स्तर पर हैं।"

"तथ्य यह है कि आप दुनिया के कुछ बेहतरीन मैदानों में पैक्ड घरों और टीवी पर लाखों लोगों के सामने अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। अंतरराष्ट्रीय खेल क्या कर सकता है, बस आप अपनी उस सोच को दूर करने की कोशिश करें।"

'बेन स्टोक्स : फीनिक्स फ्रॉम द एशेज' शुक्रवार, 26 अगस्त को प्राइम वीडियो पर लॉन्च होगा।


आईएएनएस

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now