X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

विराट कोहली ने हार के बाद कहा, ऐसा नहीं हो पाने के कारण मिली 9 विकेट से हार

by Vishal Bhagat Sep 23, 2019 • 17:06 PM

23 सितंबर। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि टीम अपने 'कम्फर्ट जोन' से बाहर आना चाहती है और इसलिए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टी-20 मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में हालांकि भारत को नौ विकेट से हार मिली और सीरीज 1-1 से बराबर रही।

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम 16.5 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल करने में सफल रही।

मैच के बाद कोहली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हां, हम बड़े स्कोर के लिए जाना चाहते थे, इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी चुनी। मुझे लगता है कि पहले बल्लेबाजी करते हुए हमने 20-30 रन कम बनाए। पहले बल्लेबाजी करने के पीछे हमारा लक्ष्य अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना और बड़ा स्कोर करना था क्योंकि हम नंबर-9 तक बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन हमें पता चला कि विकेट इस लायक नहीं है।"

उन्होंने कहा, "जो शुरुआत हमें मिली, मुझे लगता है कि 200 के बारे में सोचने के बजाए 170 रनों के लिए जा सकते थे। पिच ने हमें ऐसा नहीं करने दिया। हम लगातार विकेट खोते रहे। मैं दक्षिण अफ्रीका से उसका श्रेय नहीं ले रहा हूं, उन्होंने शानदार गेंदबाजी की।"

तीसरे मैच में भारतीय पारी के दौरान एक हास्यपद घटना भी हुई। शिखर धवन जब आउट हुए तब नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों तैयार होकर खड़े हो गए थे। ड्रेसिंग रूम से दोनों निकलने वाले थे कि तभी बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने स्थिति स्पष्ट की और पंत बल्लेबाजी करने आए। कोहली ने इस पर कहा कि मैच में नंबर-4 पर कौन बल्लेबाजी करेगा इस बात का फैसला बचे हुए ओवरों के मुताबिक लिया जाना था।

कोहली ने कहा, "मुझे लगता है कि बातचीत में कुछ कमी रह गई थी। बल्लेबाजी कोच ने दोनों से बात की। इस बात को लेकर गफलत थी कि कौन नंबर-4 पर जाएगा। अगर वह दोनों बल्लेबाजी करने आ जाते तो स्थिति काफी हास्यपद हो जाती क्योंकि फिर विकेट पर तीन बल्लेबाज होते।"

उन्होंने कहा, "हमने ओवरों के हिसाब से रणनीति बनाई थी। हमन रणनीति बनाई थी कि 10 ओवर के बाद नंबर-4 पर पंत आएंगे और उससे पहले अय्यर। दोनों असमंजस में पड़ गए और किसी को पता नहीं चला कि कौन कब जाएगा।" पंत ने इस मैच में 21 गेंदों पर 19 रन बनाए। अय्यर ने आठ गेंदों पर पांच रन बनाए।