X close
X close

T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड,ऑस्ट्रेलिया,इंग्लैंड और श्रीलंका पास सेमफाइनल में पहुंचने का मौका, जानें क्वालिफिकेशन का पूरा गणित

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को मिली जीत के बाद ग्रुप 1 में अफगानिस्तान को छोड़कर अभी भी बाकी टीमों के पास सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की संभावनाएं हैं। इस ग्रुप में अभी 3 मैच औऱ होने हैं, आइए जानते हैं

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 02, 2022 • 14:35 PM

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को मिली जीत के बाद ग्रुप 1 में अफगानिस्तान को छोड़कर अभी भी बाकी टीमों के पास सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की संभावनाएं हैं। इस ग्रुप में अभी 3 मैच औऱ होने हैं, आइए जानते हैं क्वालिफिकेशन का पूरा गणित। 

न्यूजीलैंड ( 4 मैच, 5 पॉइंट, रनरेट: 2.233)

Trending


इंग्लैंड से हार के बाद भी न्यूजीलैंड के पास सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने का अच्छा मौका होगा। न्यूजीलैंड को सिर्फ अपने आखिरी मैच में सिर्फ आयरलैंड को हराने का जरूरत है। अगर न्यूजीलैंड 1 रन से भी जीतती है तो उसे रनरेट में पछाड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 152 रन से और इंग्लैंड को 95 रन से अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करनी होगी। न्यूजीलैंड की रनरेट इस समय 2.233 है। 

लेकिन न्यूजीलैंड अगर आयरलैंड से हार जाती है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दे। तब न्यूजीलैंड की टीम (अगर बड़े अंतर से ना हारी हो तो)  इंग्लैंड-श्रीलंका के मुकाबले के विजेता के साथ क्वालीफाई कर जाएगी। 

इंग्लैंड (4 मैच, 5 पॉइंट, रनरेट-: 0.547)

इंग्लैंड के भी उतने ही पॉइंट हैं, जितने न्यूजीलैंड औऱ ऑस्ट्रेलिया के हैं। लेकिन रनरेट के मामले में इंग्लैंड (0.547) की टीम ऑस्ट्रेलिया (-0.304) से आगे है और न्यूजीलैंड (2.233) से काफी पीछे है। अगर तीनों टीमें अपना आखिरी मैच जीत जाती हैं तो रनरेट खेल में आएगा। न्यूजीलैंड की टीम आसानी से क्वालीफाई कर लेगी।

अगर अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया 180 रन बनाती है और 60 रन से मैच जीतती है तो इंग्लैंड को श्रीलंका को कम से कम 10 रन से हराना होगा। तब ही वह रनरेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया से आगे रहेगी। इंग्लैंड को अपने ग्रुप का आखिरी मैच खेलना है, ऐसे में उसे मैच से पहले सारे समीकरण पता रहेंगे।

लेकिन अगर श्रीलंका के हाथों इंग्लैंड हार जाती है तो टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, क्योंकि पॉइंट के मामले में श्रीलंका आगे निकल जाएगी। 

ऑस्ट्रेलिया ( 4 मैच, 5 पॉइंट, रनरेट- -0.304)

ऑस्ट्रेलिया- इंग्लैंड औऱ न्यूजीलैंड अगर तीनों टीम मैच जीत जाती है तो रनरेट के चलते ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान को हराना होगा और न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में से कोई एक अगर मैच हार जाती है तो बिना रनरेट की फ्रीक के ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर जाएगी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को अपना मुकाबला खेलना है, इंग्लैंड और श्रीलंका के मैच से पहले। उदाहरण के लिए अगर ऑस्ट्रेलिया 12 ओवर में 120 रन का टारगेट चेज कर लेती है तो इंग्लैंड को रनरेट में आगे रहने के लिए 150 का लक्ष्य 17.5 ओवर में हासिल करना होगा।

श्रीलंका (4 मैच, 4 पॉइंट, रनरेट- -0.457)

श्रीलंका को अगर क्वालीफाई करना है तो उसे अपने आखिरी मैच में इंग्लैंड को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी की ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड से कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए। अगर इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो जाता है तो रनरेट के चलते श्रीलंका बाहर हो जाएगी। 
आयरलैंड

आयरलैंड (4 मैच, 3 पॉइंट, रनरेट- -1.544)

Also Read: Today Live Match Scorecard

आयरलैंड की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है। आयरलैंड क ना सिर्फ न्यूजीलैंड को हराना होगा,बल्कि रनरेट में आगे निकले के लिए 105 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल करनी होगी। इसके अलावा उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अफगानिस्तान से हार जाए। चूंकि इंग्लैंड या श्रीलंका में से कोई एक निश्चित रूप से पांच अंकों से आगे बढ़ेगा।चूंकि इंग्लैंड या श्रीलंका में से कोई एक निश्चित रूप से पांच पॉइंट से आगे निकल जाएगा। एक तरह से आय़रलैंड सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए पूरी तरह से दूसरी टीमों पर निर्भर है।