Advertisement
Advertisement

91 साल में पहली बार हुआ ऐसा... यशस्वी ने डबल सेंचुरी ठोककर ये खास रिकॉर्ड कर लिए अपने नाम

यशस्वी जायसवाल ने विशाखापट्टनम टेस्ट में सिर्फ डबल सेंचुरी ही नहीं मारी है बल्कि कई खास रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम भी शामिल कर दिया है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat February 03, 2024 • 11:12 AM
91 साल में पहली बार हुआ ऐसा... यशस्वी ने डबल सेंचुरी ठोककर ये खास रिकॉर्ड कर लिए अपने नाम
91 साल में पहली बार हुआ ऐसा... यशस्वी ने डबल सेंचुरी ठोककर ये खास रिकॉर्ड कर लिए अपने नाम (Yashasvi Jaiswal Double Century)
Advertisement

22 वर्षीय यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने विशाखापट्टनम टेस्ट में अपने नाम की गूंज उठा दी। इस युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने इंग्लिश टीम को घुटने पर लाकर 290 गेंदों पर 209 रन जड़ते हुए शानदार दोहरा शतक जड़ा। इसी बीच खास बात ये है कि यशस्वी ने कई खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। 

ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

Trending


VIZAG टेस्ट में जहां यशस्वी ने एक छोर संभालकर 209 रन जड़े वहीं दूसरी तरफ मेजबान टीम का दूसरा कोई भी खिलाड़ी पचास रन तक का स्कोर नहीं कर सका। यही वजह है अब यशस्वी भारत के वो पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने ये कारनामा किया। यशस्वी के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ भारतीय टीम की पहली इनिंग में 35 रन तक नहीं जोड़ पाया। आपको बता दें कि भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 91 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। इतना ही नहीं यशस्वी भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा विनोद कांबली और सुनील गावस्कर ने किया था।

खास लिस्ट में हुए शामिल

ये भी जान लीजिए कि यशस्वी ने दोहरा शतक ठोकने के बाद एक खास लिस्ट में भी अपना नाम शामिल कर लिया है। यशस्वी भारत के लिए सबसे कम इनिंग में दोहरा शतक मारने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 10वीं इनिंग में ये कारनामा किया। उनसे पहले करुण नायर ने 3 इनिंग, विनोद कांबली ने 4 इनिंग, सुनिल गावस्कर और मयंक अग्रवाल ने 8 इनिंग और चेतेश्वर पुजारा ने 9 इनिंग में ये सफलता हासिल की थी।

दबंग अंदाज में पूरा किया दोहरा शतक

ये भी जान लीजिए कि जहां कई बड़े खिलाड़ियों को नर्वस 90 में अपना विकेट खोते देखा गया है वहीं दूसरी तरफ जायसवाल ने अपनी डबल सेंचुरी के लिए भी डबल धमाका किया। जी हां, भारतीय इनिंग के 102वें ओवर में जायसवाल ने पहले शोएब बशीर को एक तूफानी छक्का जड़ा वहीं इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर घुटने पर बैठकर एक चौका लगाकर अपना दोहरा शतक बनाया।

मैच का हाल

Also Read: Live Score

बात करें अगर इस मैच की तो भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी जिसके बाद उन्होंने 112 ओवर खेलकर स्कोर बोर्ड पर 396 रन टांग दिये हैं।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement