X close
X close
Indibet

श्रीनगर में भारतीय आर्मी से पंगा, देखें एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 26, 2021 • 16:50 PM View: 2047

एलन बॉर्डर ऑस्ट्रेलिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कप्तानी में भी ऑस्ट्रेलिया को एक नई दिशा दी है। बॉर्डर को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह मिली है।

एक नजर डालते हैं एलन बॉर्डर के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और अन्य रिकॉर्ड पर-

Trending


1) बॉर्डर का जन्म न्यू साउथ वेल्स के पास के एक छोटे शहर क्रीमोर्न में हुआ है। उनके पिता भेड़ से ऊन का निकालने का काम करते थे। उनकी माता एक छोटा सा दुकान चलाती थी। उनके तीन भाई है।

2) साल 1977 में इंग्लैंड के वेस्टर्न लीग में खेलने से पहले बॉर्डर एक क्लर्क के तौर पर फिल्म लाइब्रेरी में काम किया करते थे। इसके अलावा उन्होंने सिडनी की एक इंश्योरेंस कंपनी में भी काम किया है।

3) साल 1978 में इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज के लिए इस महान खिलाड़ी का चयन ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुआ। पर्थ में हुए टेस्ट मैच में वो एलबीडब्ल्यू के रूप में आउट हुए और वो अंपायर के फैसले से खुश नहीं थे। गुस्से में वो गाली देते हुए अंग्रेजी ड्रेसिंग रूम में घुसे सिर्फ यह जताने के लिए की वो गलत ड्रेसिंग रूम में चले आए। बाद में बॉर्डर ने इसके लिए इंग्लैंड टीम के मैनेजर से माफी मांगी।

4) एलन बॉर्डर ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हुए। उन्होंने यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के 354 दिन के बाद ही कर दिया।

5) साल 1979 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया और वो इंडियन आर्मी से बॉर्डर को  कुछ परेशानी हो गई। श्रीनगर में बॉर्डर किम ह्यूजेस को डराना चाहते थे जो उनसे 4 मंजिल ऊपर थे। जब बॉर्डर उनके पास जा रहे थे तब आर्मी ने उन्हें पीछे से रोक दिया। जब उन्होंने कहा कि वो ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर हैं तब उनको जाने दिया गया। उसके बाद बॉर्डर को ऑस्ट्रेलियन मैनेजर ने सुबह में फटकार लगाई।

6) सुनील गावस्कर के बाद बॉर्डर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने।

7) एलन बॉर्डर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे जो कि एक रिकॉर्ड था। बाद में इसको इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने 24 साल के बाद 2018 में इस रिकॉर्ड को तोड़ा।

8) बॉर्डर के नाम पर दो मैदानों का रखा गया है। ओवल के मोसमान में ग्राउंड का नाम एलन बॉर्डर ओवल रखा गया है। द न्यूमन ओवल जो कि ब्रिसबेन में है उसको भी एलन बॉर्डर फील्ड के नाम से जानते हैं।

9) एलन बॉर्डर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 156 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 11174 रन बनाए है। इस दौरान उनके बल्ले से 27 शतक निकले है। 273 वनडे मैचों में बॉर्डर ने 6524 रन बनाए है। 385 फर्स्ट-क्लास मैचों में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 27131 रन बनाने का कारनामा किया है जिसमें 70 शतक शामिल है।  382 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 9355 रन बनाए है।

10) इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर बैरी नाइट का बॉर्डर पर काफी कर्ज है जिन्होंने छोटी सी उम्र में ही बॉर्डर को ट्रेनिंग दी और उन्हें क्रिकेट की बारीकियां सिखाई। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo