X close
X close
Indibet

IPL : चहल ने हैट्रिक दर्ज की पर 2009 सीजन जैसी हैट्रिक और कोई नहीं- कौन सी?

आईपीएल 2022 में युजवेंद्र चहल ने एक के बाद एक तीन विकेट लगातार लेते हुए अपने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक पूरी की, लेकिन इस टूर्नामेंट की सबसे बेहतरीन हैट्रिक साल 2009 में देखने को मिली थी।

By Charanpal Singh Sobti April 20, 2022 • 13:52 PM View: 2273

जैसे ही राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध आईपीएल 2022 की पहली हैट्रिक दर्ज की तो आईपीएल में बनी हैट्रिक की चर्चा शुरू हो गई- कौन सी सबसे सनसनीखेज? इस सवाल के जवाब में हर किसी की अपनी पसंद हो सकती है पर इतना तय है कि एक हैट्रिक ऐसी अद्भुत है कि उस पर तो दो राय हो ही नहीं सकतीं !

अगर आईपीएल में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड पूछें तो यही कहा जाएगा कि अब तक के सबसे कामयाब कप्तान (मुंबई इंडियंस के 5 आईपीएल टाइटल की गिनती इसका सबूत), 200 से ज्यादा मैच और 6000 रन से ज्यादा पीछे नहीं हैं। कोई भी उनकी गेंदबाजी का जिक्र नहीं करता- शायद इसकी वजह ये कि 2015 से 2020 सीजन तक उन्होंने एक भी गेंद नहीं फेंकी। उससे पहले के सभी 8 सीजन में गेंदबाजी की- भले ही कोई ज्यादा नहीं। 2021 सीजन में गेंदबाजी की और इस सीजन में उनके गेंद फेंकने का इंतजार है। कुल रिकॉर्ड- 15 विकेट पर क्या आप जानते हैं कि इनमें एक हैट्रिक भी है। है न ये हैरान करने वाली बात! कोई भी इस स्टाइलिश दाएं हाथ के बल्लेबाज को उनकी गेंदबाजी से नहीं जोड़ता- इसलिए हैट्रिक के बारे में कौन सोचेगा?

Trending


और भी मजेदार बात ये कि हिटमैन ने 2009 में मुंबई इंडियंस के विरुद्ध हैट्रिक ली- तब वे डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल रहे थे। 6 मई 2009 का दिन। रोहित शर्मा- ऑफ स्पिनर ने ये रिकॉर्ड बनाया दक्षिण अफ्रीका में सेंचुरियन में। डेक्कन चार्जर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 145-6 का स्कोर खड़ा किया- रोहित 36 गेंदों में 38 रन। जब कप्तान गिलक्रिस्ट ने रोहित को आक्रमण पर लगाया तो 15 ओवर के बाद स्कोर 100-4 था। जेपी डुमिनी 48* क्रीज पर और मुंबई इंडियंस को 30 गेंदों में 46 रनों की जरूरत थी। 6 विकेट बचे थे।

16वें ओवर की पांचवीं गेंद- अभिषेक नायर आउट। छठी गेंद- हरभजन सिंह आउट। टू इन टू- रोहित गेंद से अपना जादू दिखा रहे थे। इस ओवर में सिर्फ 2 रन दिए थे।

18 वे ओवर की पहली गेंद- डुमिनी का बड़ा विकेट, मुंबई की आखिरी उम्मीद टूटी और हैट्रिक बन गई। रोहित ने तीन गेंद में मैच को पलट दिया था। इसके बाद रोहित ने सौरभ तिवारी को भी आउट किया और रिकॉर्ड रहा- 2 ओवर में 4-6 के आंकड़े। चार्जर्स ने 19 रन से मैच जीत लिया।

रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच- अपने हरफनमौला प्रदर्शन के लिए। संयोग देखिए- उस सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल टाइटल जीता। 'ऑलराउंडर' रोहित शर्मा ने सीजन में 362 रन बनाए और 11 विकेट झटके। बिलकुल अलग तरह के रिकॉर्ड आए उनके नाम जिनमें सबसे ख़ास इंडियन प्रीमियर लीग में शतक बनाने और हैट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी (2012 में, कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध 52 गेंदों में पहला आईपीएल शतक)।

और भी मजेदार बात ये कि खुद रोहित शर्मा आज भी ये विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि एमआई के विरुद्ध हैट्रिक ली थी- उन्हें तो यह भी याद नहीं है कि तब कैसे गेंदबाजी करते थे? उंगली में चोट लग गई तो वे गेंद को ठीक से पकड़ नहीं पा रहे थे- इसलिए धीरे-धीरे गेंदबाजी से दूर होते गए।

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

जिन भी गेंदबाज के नाम आईपीएल में हैट्रिक है- ये उनमें सबसे हैरान करने वाला नाम है।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now