X close
X close
Indibet

'खूंखार गेंदबाज' डेनिस लिली के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 15, 2021 • 18:56 PM View: 300

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली 18 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाते हैं। लिली की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में होती है। लिली अपने गेंदबाजी जोड़ीदार जेफ थॉमसन के साथ बल्लेबाजों पर कहर बरपाते थे।

एक नजर डालते है डेनिस लिली के करियर से जुड़े कुछ रिकॉर्ड और अन्य रोचक तथ्य पर

Trending


1) साल 1973 में लिली को उनके पीठ में इतनी तकलीफ हुई कि ऐसा लगा कि वो अब क्रिकेट से दूरी बना लेंगे। लिली ने न सिर्फ उससे रिकवरी की बल्कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक जबरदस्त वापसी की।

2)  लिली टेस्ट क्रिकेट में 350 विकेट और वनडे में 100 विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बने।

3) साल 1979 के एक टेस्ट मैच में लिली एलुमिनियम का बैट लेकर मैदान में आ गए। तब बल्ले को लेकर ऐसे कोई नियम नहीं थे। तब इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक ब्रेयरली ने अंपायर से शिकायत की और कहा कि इससे गेंद खराब हो जाएगी। जब लिली से बल्ला बदलने को कहा गया तो उन्होंने बल्ले को 40 यार्ड दूर फेंक दिया।

4) संन्यास लेने के बाद उन्होंने भारत में कुछ बड़े गेंदबाज जैसे जहीर खान, इरफान पठान और इशांत शर्मा को चेन्नई के एमआरएफ पेस फाउंडेशन में की बारीकियां सिखाई।

5) साल 1980 में लिली ने एक छोटे कद के भारतीय गेंदबाज को रिजेक्ट कर दिया और उसका नाम सचिन तेंदुलकर था।

6) डेनिस लिली मैदान पर काफी एक्टिव रहते थे। खासकर वो खिलाड़ियों के कम वेतन को लेकर डिमांड करते थे।

7) ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी दो गानों में नजर आए है। पहला गाना नो रिस्ट्रीकशन जो मेन एट वर्क ने बनाया था और दूसरा गाना ब्लू गिटार जो इयान कैंपबेल स्मिथ का था।

8) साल 2004 से लेकर 2015 तक लिली वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रहे हैं।

9) साल 2009 में लिली को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में जगह मिली।

10) अपने करियर के 70 टेस्ट मैचों में उन्होंने 355 विकेट हासिल किए है। इसके अलावा 63 वनडे मैचों में उनके नाम 103 विकेट दर्ज है। 198 फर्स्ट-क्लास मैचों में उन्होंने 882 विकेट चटकाने का कारनामा किया है।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo