"
X close
X close

ENG vs PAK: जैक क्रॉले ने रच डाला इतिहास, करियर का पहला शतक जड़कर तोड़े कई रिकॉर्ड

By Saurabh Sharma
Aug 23, 2020 • 14:52 PM

जैक क्रॉले(267 रन) तथा जोस बटलर(152 रन) की पारियों के दम पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 8 विकेट पर 583 बनाकर पारी घोषित कर दी।  जिसके जवाब में पाकिस्तान ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 24 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। उभरते हुए युवा बल्लेबाज जैक क्रॉले और जोस बटलर ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को अपने सामने टिकने नहीं दिया।

गैरी सोबर्स के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने जैक क्रॉले 

Also Read: धोनी और रोहित के फैंस के बीच बैनर लगाने को लेकर हुई झड़प, हाथापाई के बाद पुलिस ने लिया एक्शन 

क्रॉले टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ दोहरे शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बने। उन्होंने 22 साल 201 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स के नाम है। सोबर्स ने महज 21 साल की उम्र में साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 365 रन बनाए थे।


स्टंप आउट होने से पहले टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी

क्रॉले ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगाया। उन्होंने शफीक की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 267 रन बनाए। यह टेस्ट क्रिकेट में स्टंप आउट होने से पहले सबसे बड़ी पारी है।  इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सेमोर नर्स के नाम था। नर्स ने साल 1969 में न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टंप आउट होने से पहले 258 रन बनाए थे।


ऐसा करने वाले वर्ल्ड के पांचवे विकेटकीपर बल्लेबाज बने जोस बटलर 

इंग्लैंड के जोस बटलर कल 152 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। वो ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ,श्रीलंका के कुमार संगाकारा, भारत के एम एस धोनी तथा वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन के बाद वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे पांचवे विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 150 से ज़्यादा रनों की पारी खेली है।


जैक क्रॉले और जोस बटलर की रिकॉर्ड साझेदारी

कल इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉले तथा विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के बीच पांचवे विकेट के लिए 359 रनों की साझेदारी हुई। यह इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पांचवे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड कैथ फ्लेचर और टोनी ग्रेग की जोड़ी के नाम था जिन्होंने भारत के खिलाफ 1973 के मुंबई टेस्ट में पांचवे विकेट के लिए 254 रनों की साझेदारी की थी।


पाकिस्तान के विरुद्ध ये कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज

जेम्स एंडरसन ने कल बाबर आजम को आउट करते ही पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल मैचों में 100 विकेट पूरे कर लिए। वो इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने। इससे पहले यह कारनामा उनके जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्रॉड ने किया है।
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।