X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

U 19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार लेकिन इऩ दो खिलाड़ियों का भारतीय सीनियर टीम में खेलने का सपना होगा पूरा !

by Vishal Bhagat Feb 10, 2020 • 21:27 PM

अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय अंडर 19 टीम को बांग्लादेश अंडर 19 टीम के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय अंडर 19 टीम ने पूरे टूर्नामेंट में अपने परफॉर्मेंस से हर किसी का दिल जीता था। लेकिन आखिर में भारतीय टीम असफल रही और अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने का सपना इस दफा विफल रही।

भले ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारतीय अंडर 19 टीम के कुछ खिलाड़ियों ने अपने परफॉर्मेंस से साबित कर दिया कि आने वाला समय उनका है। आने वाले समय में यकिनन इन दो युवा खिलाड़ी भारतीय सीनियर टीम में खेलते हुए दिख सकते हैं।

यशस्वी जायसवाल
अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 में यशस्वी जायसवाल में अपने बल्ले से कमाल कर दिखाया और इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज भी बनकर उभरे। यशस्वी जायसवाल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से भी नवाजा गया। यशस्वी जायसवाल ने इस टूर्नामेंट में 6 मैचों के दौरान 133.33 की औसत से 400 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में युवा यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर चला।

इस टूर्नामेंट में यशस्वी जायसवाल ने 5 बार 50 प्लस का स्कोर बनानें में सफलता पाई। उनकी बल्लेबाजी में वहीं रूप दिखा जो कभी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में युवराज सिंह और विराट कोहली जैसे दिग्गजों का दिखा था।  यशस्वी जायसवाल ने इस बड़े टूर्नामेंट में जिम्मेदारी पारी दिखाकर यह दिखा दिया है कि उनके अंदर सीनियर टीम में जगह बनानें की क्षमता है।
गौरतलब है कि अबतक लिस्ट ए मैच में यशस्वी जायसवाल ने 13 मैच खेले हैं और इस दौरान 70.81 की औसत के साथ 779 रन निकले हैं जिसमें 3 शतक और 3 अर्धशतक जमाने में सफलता पाई है। इतना ही नहीं यशस्वी जायसवाल में बड़ी पारी खेलने की भी क्षमता है। यशस्वी जायसवाल  ने लिस्ट ए क्रिकेट में एक दोहरा शतक 203 रन भी बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी के अलावा एक बेहतरीन पार्ट टाइम गेंदबाज भी हैं। अडंर 19 वर्ल्ड कप 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उनकी पार्ट टाइम गेंदबाजी काम में आई थी जब उन्होंने पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज हैदर अली को आउट कर रोहेल नज़ीर के साथ पनप रही बड़ी साझेदारी को तोड़कर मैच का रूख भारतीय टीम की ओर मोड़ दिया था। यशस्वी जायसवाल के भविष्य को लेकर कई सितारे भी कह चुके हैं कि आने वाला समय इनका है। ऐसे में यकिनन यशस्वी जायसवाल के पास भारतीय सीनियर टीम में खेलने की क्षमता है।

रवि बिश्नोई
रवि बिश्नोई ने अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी लेग ब्रेक और उच्चस्तरीय गुगली ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को घूटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में रवि बिश्नोई ने 6 मैच में 17 विकेट लिए और इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। इतना ही नहीं अबतक अंडर 19 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी ने भी 17 विकेट नहीं हासिल किए थे।

फाइनल में  रवि बिश्नोई ने 10 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान 4 विकेट केवल 30 रन देकर चटकाए।  रवि बिश्नोई की गेंदबाजी के कारण ही मैच रोमांचक बना।  रवि बिश्नोई ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से दिखा दिया है कि वो भी भारतीय सीनियर टीम में लेग स्पिनर गेंदबाज के विकल्प के तौर पर देखे जा सकते हैं।

इस बार आईपीएल में  रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ रूपये देखकर खरीदा है। यानि आईपीएल 2020 में रवि बिश्नोई ने अपनी जादूयी स्पिन गेंदबाजी का कमाल दिखाया तो जल्द ही सीनियर जर्सी में भी दिखाई देने लग जाएंगे।