X close
X close
Indibet

टीम इंडिया का 2021 का पूरा शेड्यूल, टी-20 वर्ल्ड कप के अलावा इन देशों खिलाफ होगी सीरीज

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
January 02, 2021 • 12:45 PM View: 1242

Indian Cricket Team Complete Schedule For 2021: क्रिकेट के लिहाज से 2020 अच्छा नहीं रहा। कोरोनावायरस महामारी के चलते टी-20 वर्ल्ड कप, एशिया कप जैसे टूर्नामेंट रद्द होने के साथ-साथ काफी कम इंटरनेशनल क्रिकेट हुआ। साल का अंत होते हुए टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर भी बनाया। 

लेकिन 2021 टीम इंडिया के फैंस के लिए काफी मजेदार होने वाला है। कोहली एंड कंपनी को घर में टी-20 वर्ल्ड कप के अलावा एशिया कप खेलना है और कई टीमों के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज भी। आई जानते हैं 2021 में टीम इंडिया का शेड्यूल

Trending


जनवरी ( भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया)

2021 की शुरूआत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मुकाबले खेले जाएंगे। तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा, वहीं चौथा और आखिरी टेस्ट 15 जनवरी से ब्रिसबेन में होगा।

फरवरी से मार्च, घर में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज

इंग्लैंड के भारतीय दौरे की शुरूआत 5 फरवरी को चार टेस्ट मैच की सीरीज से होगी। इसके बाद पांच टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का आखिरी मुकाबला 28 मार्च को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने इस दौरे के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। 

अप्रैल से मई, आईपीएल 2021

अप्रैल और मई में आईपीएल 2021 का आयोजन होगा,फिलहाल भारत में ही इसके होने की संभावना है। कोरोना महामारी के कारण आईपीएल 2020 तय समय पर नहीं हो सका था, उसका आयोजन सितंबर से नवंबर के बीच यूएई में हुआ था।

जून-जुलाई, भारत का श्रीलंका दौरा और एशिया कप

आईपीएल के समापन के बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएंगे। श्रीलंका के खिलाफ पहले टीम इंडिया तीन वनडे औऱ पांच टी-20 मैच की द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी। इसके बाद श्रीलंका में ही एशिया कप खेला जाएगा।

जुलाई, भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरा

श्रीलंका में एशिया कप के बाद भारतीय टीम लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए जिम्बाब्वे रवाना होगी। यह दौरान 2020 में होना था लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

अगस्त से सितंबर, भारत का इंग्लैंड दौरा

जिम्बाब्वे के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी जहां उसे पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरूआत 4 अगस्त से होगी। 

अक्टूबर, घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज

इंग्लैंड से वापस वतन लौटने के बाद टीम इंडिया अक्टूबर के महीने में साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में सीरीज खेलनी है। फिलहाल इस सीरीज के शेड्यूल का एलान होना बाकी है।

ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021

साउथ अफ्रीका सीरीज के तुरंत बाद भारत में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। यह टूर्नामेंट 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया। जिसके बाद 2021 की मेजबानी भारत और टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को मिली।  

नवंबर-दिसंबर,  घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज

टी-20 वर्ल्ड कप के समापन के बाद भारतीय टीम नवंबर-दिसंबर में घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके साथ ही भारतीय टीम के घरेलू सीजन का अंत भी हो जाएगा।

दिसंबर, भारत का साउथ अफ्रीका दौरा

दिसंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के समापन के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका जाएगी। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। 
 


 
Article