X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Happy Birthday एबी डी विलियर्स, वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन मारनें वाले बल्लेबाज

by Saurabh Sharma Feb 17, 2019 • 11:59 AM

मिस्टर 360° क्रिकेटर यानी एबी डी विलियर्स का आज 35वां जन्मदिन है। डी विलियर्स इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले सबसे फुर्तीले और अनोखे खिलाड़ी में से एक रहे हैं।  अपनी आश्चर्यजनक बैटिंग शैली तथा सुपरमैन जैसी फील्डिंग इन्हें और खिलाड़ियों से अलग करती हैं। पिछले साल मई में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन वह अभी भी दुनियाभर की टी-20 लीग में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। 17 फरवरी साल 1984 को प्रिटोरिया में जन्म लेने वाले एबी के बारे में जानते हैं कुछ अनोखी और दिलचस्प बातें।

इनके साथ की है पढ़ाई  

एबी डी विलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स हैं। अफ्रिकन्स हाई स्कूल फ़ॉर बॉयस में पढ़ाई करने वाले डी विलियर्स के साथ उनके हमवतन खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस और जैक्स रुडोल्फ ने भी पढ़ाई की हैं।

इतने सारे निकनेम

डी विलियर्स के साथी तथा फैन्स उन्हें एबी, एबीडी, मिस्टर 360° तथा सुपरमैन के नाम से बुलाते हैं। ये सारें नाम सबसे ज्यादा आईपीएल के समय बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के फैन्स द्वारा सुनने को मिलता हैं।

इन सभी खेलों के महारथी

डी विलियर्स ने अपने क्रिकेट में कदम रखने से पहले और भी कई खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाई हैं। उन्होंने अंडर 16 हॉकी में साउथ अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई। इनके नाम साउथ अफ्रीका की स्कूल तैराकी प्रतियोगिता में 6 बार विजेता बनने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने स्कूल की तरफ से रग्बी तथा अंडर 19 नेशनल बैडमिंटन टीम में साउथ अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका की ओर से जूनियर डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट भी खेला हैं। उन्होंने स्कूल में कई 100 मीटर रेस जीते हैं साथ ही साथ गोल्फ में भी हाथ आजमाया हैं।

नेशनल मेडल के विजेता

एबीडी सिर्फ खेल में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में भी बहुत तेज रहे हैं। उन्हें स्कूल में एक साइंस प्रोजेक्ट के लिए नेल्सन मंडेला के हाथों नेशनल मेडल मिला हैं।

2007 वर्ल्ड कप रहा सबसे खराब

साल 2007 में खेला गया 50-50 वर्ल्ड कप डी विलियर्स के लिए बेहद खराब रहा। वो उस टूर्नामेंट में 4 बार जीरो(शून्य) पर आउट हुए जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा हैं।

बिना जीरो पर आउट हुए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

डी विलियर्स करियर की शुरुआत में 78 टेस्ट पारी खेलने के बाद पहली बार साल 2008 में बांग्लादेश के विरुद्ध जीरो पर आउट हुए।

सबसे तेज अर्धशतक, शतक तथा 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज

एबी डी विलियर्स के नाम वनडे मैचों में सबसे तेज अर्धशतक, शतक तथा 150 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ  साल 2015 में हुए एक मैच के दौरान 16 गेंदों में अर्धशतक, 31 गेंदों में शतक तथा 64 गेंदों में 150 रन बनाएं हैं। 

3 बार जीता यह अवॉर्ड

एबी डी विलियर्स ने साल 2010, 2014, तथा 2015 में "आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर" का खिताब जीता हैं।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के

डी विलियर्स के नाम आज तक खेले गए सभी 50-50 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। एबी ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के साथ कुल 37 छक्के जमाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में नंबर एक पर हैं।