X close
X close
Indibet

बर्थडे स्पेशल: वो महान क्रिकेटर जिसने खुद की थी अपनी मौत की भविष्यवाणी,जो सच हुई

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
September 25, 2018 • 17:31 PM View: 2743

आज साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर कप्तान हैंसी क्रोनिए की 49वीं जन्मतिथि हैं। आइये आज जानते है उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

जन्मस्थल एवं पूरा नाम

Trending


क्रोनिए का जन्म 25 सितंबर साल 1969 को साउथ अफ्रीका के ब्लोम्फाउंटेन शहर में हुआ है। इनका पूरा नाम वेसेल्स जोहानेस क्रोनिए हैं।


इंटरनेशनल डेब्यू

क्रोनिए ने साल 1992 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान पर वनडे डेब्यू किया। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू साल 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन के मैदान पर किया। 


एक सफल कप्तान

हैंसी क्रोनिए को मात्र 24 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका का उपकप्तान बनाया गया। बाद में टीम के कप्तान बनने के बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका का नेतृत्व 53 मैचों किया जिसमें उन्हें 27 में जीत तो वहीं 11 मैचों में हार मिली। उनके कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ बाकी सभी टीमों के खिलाफ टेस्ट मैचों में जीत हासिल की। उन्होंने 138 वनडे मैचों में  साउथ अफ्रीका टीम की बागडोर संभाली जिसमें उन्हें 99 में जीत हासिल हुई।


अपनी मौत की भविष्यवाणी की थी

अपनी मौत से करीब 10 साल पहले हैंसी क्रोनिए ने अपने बड़े भाई फ्रांस से अपने मौत की भविष्यवाणी की थी। फ्रांस ने मई 2012 में बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, "क्रोनिए ने अपनी मौत एक दशक पहले ही देख ली थी." उनके अनुसार हैंसी क्रोनिए ने कहा कि "हम लोग क्रिकेट खेलने के लिए लगातार सफर करते हैं, कभी बस से तो कभी विमान से, और अब मुझे लगता है कि मेरी मौत एक प्लेन क्रैश में होगी और मैं स्वर्ग में जाऊंगा."


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now