X close
X close
Indibet

'छोटा डाइनामाइट' ईशान किशन के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 17, 2021 • 18:41 PM View: 428

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन 18 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाते हैं। वर्तमान वर्ल्ड क्रिकेट में ईशान किशन की गिनती सबसे धमाकेदार बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में हुए टी-20 सीरीज के दौरान अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था।

एक नजर डालते हैं ईशान के करियर रिकॉर्ड पर और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य पर-

Trending


1) ईशान किशन का जन्म बिहार के नवादा जिले में हुआ है। उनके पिता का नाम प्रणव कुमार है और वो कंस्ट्रक्शन के बिजनेस में है।

2) शुरू से ही ईशान किशन के भाई ने उन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया है।

3) ईशान किशन कभी भी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगाते थे और वो बहुत कम स्कूल जाया करते थे। उनके स्कूल डीपीएस ने उन्हें बाहर निकलने का आदेश दिया और किशन ने बिना कुछ सवाल किए ये बात मान ली।

4) जब बीसीसीआई का बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से विवाद चल रहा था तब ईशान किशन के कोच संतोष कुमार ने उन्हें झारखंड से खेलने की सलाह दी।

5) बांग्लादेश में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप से पहले 17 वर्ष के ईशान किशन एक सड़क दुर्घटना में ग्रसित हो गए। तब ईशान किशन ने गाड़ी चलाते वक्त एक रिक्शा को टक्कर मार दिया था।

6) साल 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत की कप्तानी कराई और टीम को फाइनल तक लेकर गए।

7) ईशान किशन को महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट पसंद है लेकिन इसके साथ ही वो सचिन तेंदुलकर के भी फैन है। जब वो पहली बार सचिन तेंदुलकर से मिले थे तब वो बिल्कुल स्तब्ध रह गए थे। तब मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने किशन को सचिन से बात करने के लिए प्रोत्साहित किया था।

8) साल 2021 के फरवरी महीने में ईशान किशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 173 रन बनाए और झारखंड की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 422 रन बनाए है। उसी मैच में उन्होंने 7 कैच पकड़े थे जो कि लिस्ट ए के मैच में किसी भी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक है।

9) साल 2016 में एक रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान उन्होंने 273 रनों की पारी खेली। यह किसी भी झारखंड के बल्लेबाज के लिए इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक स्कोर है।

10) ईशान किशन ने अभी तक 73 लिस्ट ए मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 2507 रन बनाए हैं जिसमें उनके नाम 4 शतक शामिल है। 44 फर्स्ट-क्लास मैचों में उनके नाम 2665 रन दर्ज है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo