X close
X close
Indibet

अनुराग ठाकुर से जुड़ी दिलचस्प बातें जो आपको हैरान कर देगी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 22, 2016 • 16:03 PM View: 7651

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के प्रमुख अनुराग ठाकुर रविवार को निर्विरोध रूप से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष चुन लिए गए। 41 साल के ठाकुर इस पद पर आसीन होने वाले सबसे युवा प्रतिनिधि हैं। मुम्बई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में आयोजित विशेष आम बैठक (एसजीएम) में ठाकुर को सर्वसम्मित से विश्व के सबसे धनी बोर्ड का नया मुखिया चुना गया।

इस मौके पर आईए जानते हैं उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें जो आपको हैरान कर सकती हैं।

Trending


अनुराग ठाकुर का जन्म 24 अक्टूबर 1974 को हमीरपुर में हुआ था।

► अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के सबसे युवा अध्यक्ष के तौर पर अपना पद संभालेगें।

►साल 2000 में अनुराग ठाकुर केवल 25 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष चुने गए थे.

► अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए 1 प्रथम श्रेणी मैच भी खेला है और साथ ही अपने पहले ही प्रथम श्रेणी मैच में उन्होंने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम की कप्तानी भी करी थी।

► अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में अनुराग ठाकुर बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे लेकिन अपनी गेंदबाजी से उन्होंने कमाल करते हुए 2 बल्लेबाजों को आउट किया था।

 ► हिमाचल प्रदेश टीम के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद अनुराग ठाकुर अपने प्रदेश के पहले जूनियर क्रिकेट टीम के चयनकर्ता के रूप में पद संभाला लेकिन इसके बाद भाजपा में अपना राजनितिक करियर शुरु करते ही भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी के द्वारा अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष नियुक्त कर लिए गए थे।

► अनुराग ठाकुर साल 2009  के अपचुनाव और फिर साल 2014 में अपने होम हमीरपुर से चुनाव जीतकर प्रदेश के सांसद चुने गए।

► आपको बता दें कि मार्च माह में सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दिखाल किया गया जिसमें यह कहा गया है कि अनुराग ठाकुर अपने जमाने के मशहूर किकेटर दिलीप वेंगसरकर, ब्रजेश पटेल और शिवलाल यादव जैसे क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट को संवारने का काम कर रहे हैं। लेकिन हैरानी वाली बात ये है कि एक तरफ जहां दिलीप वेंगसरकर ने 100 टेस्ट मैच भारत के लिए खेले हैं तो वहीं अनुराग ठाकुर केवल एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है।

► अनुराग ठाकुर को साल 2017 तक बीसीसीआई का अध्यक्ष बनाया गया है।

अनुराग ठाकुर के पिता प्रेम कुमार धुमल खुद एक बड़े राजनितज्ञ रहे हैं जो 2 बार हिमाचल प्रेदश के मुख्यमंत्री के पद पर रहे हैं। कहा जाता है कि अपने पिता के कारण ही अनुराग ठाकुर को ख्याती मिली है।

► धर्मशाला में धौलाधर रेंज में स्थित क्रिकेट स्टेडियम को तैयार करने और उन मैदानों पर कई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच कराने का श्रेय अनुराग ठाकुर को ही जाता है।  धर्माशाला में मौजूद क्रिकेट स्टेडियम को भारत का सबसे बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर देखा जाता है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS