Advertisement
Advertisement
Advertisement

आईपीएल 2022: सीएसके के ओपनर कॉनवे को तो आईपीएल के दौरान शादी रास आ गई पर एक क्रिकेटर को शादी बड़ी भारी पड़ी थी- किसे?

चेन्नई सुपर किंग्स के पहले 13 मैच में ओपनर डेवोन कॉनवे का रिकॉर्ड : 6 मैच में 236 रन (3 बल्लेबाज के इससे ज्यादा रन पर उनमें से किसी ने 11 से कम मैच नहीं खेले), 47.20 औसत(और किसी की

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti May 21, 2022 • 19:44 PM
Conway Wedding
Conway Wedding (Image Source: Google)
Advertisement

चेन्नई सुपर किंग्स के पहले 13 मैच में ओपनर डेवोन कॉनवे का रिकॉर्ड : 6 मैच में 236 रन (3 बल्लेबाज के इससे ज्यादा रन पर उनमें से किसी ने 11 से कम मैच नहीं खेले), 47.20 औसत(और किसी की औसत 35 भी नहीं) और 148.42 स्ट्राइक रेट (नंबर 2) से 50 वाले 3 स्कोर (टॉप पर) के साथ।

इस रिकॉर्ड को देखकर जरूर हैरानी होगी कि डेवोन कॉनवे ने कम मैच क्यों खेले? इसकी एक वजह आईपीएल के बीच अगर उनकी शादी है (जिसके लिए बायो बबल छोड़ा और दक्षिण अफ्रीका चले गए थे) तो साथ में, शुरू में खराब फार्म भी। पहला मैच- 26 मार्च को केकेआर के विरुद्ध और उसमें 3 रन बनाने के बाद बेंच पर बैठा दिए गए। जो बेंच पर ही बैठा हो- उसे शादी से रोकने की भला क्या जरूरत थी? कॉनवे के जाने से पहले, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें प्री-वेडिंग पार्टी दी थी जिसकी फोटो सुपर किंग्स के ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गईं। शादी की वजह से 2 मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे।

Trending


शादी के बाद मौका मिला तो पहली 3 पारी में स्कोर- 85*, 56 और 87 रन। शादी न हुई मानो रन बनाने का लाइसेंस मिल गया हो। डेवोन कॉनवे ने किम वाटसन से शादी की। यहां शादी से जुड़ी एक और स्टोरी की बात करते हैं क्योंकि वह भी आईपीएल के बीच में थी और देखिए उस शादी ने उस क्रिकेटर के साथ क्या किया था?

आईपीएल 2014 की ये स्टोरी है जिम्बाब्वे के क्रिकेटर ब्रेंडन टेलर की। उन्होंने तो सोचा भी नहीं था कि कोई टीम नीलाम में उन्हें खरीद लेगी- इसीलिए अपनी शादी की तारीख उस विंडो में रख दी जिसमें टूर्नामेंट खेलना था। शादी 26 अप्रैल को हरारे में और आईपीएल 9 अप्रैल से 3 जून तक।

मजे की बात ये कि पहले शादी 29 मार्च की रखी थी पर इसका टकराव वर्ल्ड टी 20 से था- अगर जिम्बाब्वे ग्रुप स्टेज से आगे निकल गया तो सीधे शादी के साथ टकराव। जोखिम नहीं लिया और अप्रैल को 'सेफ' मानकर नई तारीख तय कर दी। किस्मत देखिए- फरवरी में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया 50 हजार डॉलर में (इसके लिए उनके कोच टॉम मूडी जिम्मेदार थे जिनके साथ टेलर श्रीलंका प्रीमियर लीग में भी खेल चुके थे)। टेलर की तब भी सोच ये थी कि डेल स्टेन, डेविड वार्नर और डैरेन सैमी जैसे विदेशी खिलाड़ी के साथ मुकाबले में उन्हें इलेवन में जगह कहां मिलेगी? इन सब सोच के साथ आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बावजूद, टेलर ने शादी की तारीख को नहीं बदला। उन्होंने तो सोचा था कि आईपीएल के पैसे से पत्नी और बच्चों को, शादी के बाद भारत की सैर करा देंगे- जी हां, शादी से पहले उनके दो बच्चे हो चुके थे। उस साल आईपीएल यूएई/भारत में थी और टेलर को ऑरेंज आर्मी में शामिल होना था।

सनराइजर्स को ये सब बताया तो टीम को मजबूरी में तय करना पड़ा कि टेलर टीम में शामिल होंगे शादी के बाद- पहले तीन मैचों के लिए टीम का हिस्सा नहीं हो सकते थे। शादी हो गई। अब टेलर को टीम से आखिरी हरी झंडी का इंतज़ार था ताकि रवाना हों। कमाल देखिए- नाराज सनराइजर्स वाले उनके मेसेज का जवाब ही नहीं दे रहे थे। इस इंतज़ार में एक हफ्ता निकल गया। तब कहीं जाकर टीम ने जवाब दिया और बुला लिया।

ये बुलाना भी सिर्फ औपचारिकता ही था- नाराज टीम ने सीजन में एक मैच में भी नहीं खिलाया। हैदराबाद का अभियान 24 मई को ख़त्म हुआ- कोलकाता से हार के साथ। ब्रेंडन टेलर तब टॉप बल्लेबाजों में से एक थे- कीपिंग में भी माहिर और टीम के काम आने वाले क्रिकेटर थे पर बेंच पर बैठे रह गए। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2014 अच्छा सीजन नहीं था- पॉइंट्स में नंबर 6 पर रहे। कप्तान डैरेन सैमी खुद रन और विकेट के लिए जूझते रहे।

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

टेलर इस शादी को कैसे भूलेंगे? वैसे ये समझ में नहीं आया कि केली ऐनी पहले से इनके साथ रह रही थी, दो बच्चे भी हो चुके थे तो आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट खतरे में डाल कर शादी की क्या जल्दी थी? केली से उनकी शादी की अलग से और भी एक स्टोरी है पर वह किसी और सही मौके पर।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement
Advertisement