X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Birthday Special: इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 बार हैट्रिक लेने वाला दुनिया का इकलौता गेंदबाज

By Saurabh Sharma
Aug 28, 2020 • 12:48 PM

श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लासिथ मलिंगा आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे है। 28 अगस्त  साल 1983 में श्रीलंका के गाले में जन्में मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी खतरनाक यॉर्कर गेंद और अजीबोगरीब गेंदबाजी एक्शन के लिए मशहूर रहे है।

लासिथ मलिंगा ने वैसे तो अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कई कारनामे किये है लेकिन एक उनके नाम पर एक ऐसा रिकॉर्ड है शायद आने वाले समय में किसी गेंदबाज से इतनी जल्दी नहीं टूटने वाला। मलिंगा के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 5 बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है जिसमें उन्होंने 3 हैट्रिक वनडे तथा 2 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल किए है।

Also Read: मोहम्मद नबी का अनोखा रिकॉर्ड, आईपीएल समेत दुनिया की 5 T20 लीग में ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

वनडे में मलिंगा ने तीनों हैट्रिक वर्ल्ड कप के दौरान लिए है। उन्होंने अपनी पहली हैट्रिक 2007 में वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के टीम के खिलाफ हासिल की। तब उन्होंने साउथ अफ्रीका के  महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, ऑलराउंडर शॉन पोलॉक तथा एंड्रू हॉल को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की साथ में अगली गेंद पर तेज गेंदबाज मखैया एंटिनी को आउट करके लगातार 4 विकेट हासिल किए।

उसके बाद उन्होंने अपनी दूसरी और तीसरी हैट्रिक 2011 वर्ल्ड कप के दौरान हासिल किया। 2011 वर्ल्ड कप के दैरान उन्होंने कोलोंबो में केन्या के खिलाफ हुए मैच में दूसरी बार हैट्रिक लेने का कारनामा पूरा किया। मैच में उन्होंने पीजे वगोंडो, एसओ नगोचे तथा ई ओटीएनो को लगातार 3 गेंदों पर बोल्ड करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की।

मलिंगा की तीसरी वनडे हैट्रिक 2011 वर्ल्ड के दैरान ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलोंबो के मैदान पर आयी। मालिंगा ने मैच के पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन(बोल्ड) ,जॉन हैश्टिंग्स(एलबीडबल्यू) और जेवियर डोहर्टी(बोल्ड) को आउट करते हुए वनडे क्रिकेट में तीसरी बार हैट्रिक विकेट हासिल किया।

मलिंगा ने वनडे के अलावा टी-20 इंटरनेशनल में भी 2 बार हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है। मलिंगा ने टी20 की अपनी पहली हैट्रिक साल 2016 में कोलंबो के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की। मलिंगा ने मैच में बांग्लादेश के वीकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम(बोल्ड), मशरफे मुर्तजा(बोल्ड), मेहदी हसन मिराज(एलबीडबल्यू) को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की।

वहीं मालिंगा ने टी20 इंटरनेशनल में अपनी दूसरी हैट्रिक न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में पल्लेकेल के मैदान पर पूरा किया। मैच में उन्होंने कॉलिन मुनरो(बोल्ड), रदरफोर्ड(एलबीडबल्यू), कोलिन डी     ग्रैंडहोम(बोल्ड) का विकेट चटकाकर अपनी हैट्रिक पूरी की और अगली ही गेंद पर रॉस टेलर को भी एलबीडबल्यू आउट करके लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट हासिल करके दूसरी बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया।


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।