X close
X close
Indibet

स्मृति मंधाना के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 14, 2021 • 18:37 PM View: 407

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना 14 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाती है। वर्तमान में मंधाना की गिनती महिला वर्ल्ड क्रिकेट के बेस्ट ओपनिंग बल्लेबाजों में होती है। मंधाना ने 16 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया और तब से वह भारत के लिए लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।

एक नजर डालते हैं स्मृति मंधाना के रोचक तथ्य और करियर से जुड़े कुछ और जानकारी पर -

Trending


1) मंधाना का जन्म मुंबई में स्मिता और श्रीनिवास मंधाना के घर हुआ है। जब वो 2 साल की थी तब उनके परिवार वाले महाराष्ट्र के सांगली के माधवनगर में जा बसे। उन्होंने वहां से अपनी पढ़ाई की।

2) मंधाना और उनके भाई श्रवण सांगली के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल पर क्रिकेट खेला करते थे। उन्होंने अपने भाई को महाराष्ट्र के लिए अंडर-16 में खेलते हुए देखा जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट में भविष्य बनाने की ओर देखा।

3) स्मृती मंधाना वैसे तो दाएं हाथ से ही अपने सारे काम करती है लेकिन उनके पिता को बाएं हाथ के खिलाड़ियों के प्रति बहुत ही आकर्षण था जिसके बाद मंधाना और उनके भाई ने बाएं हाथ से बल्लेबाजी शुरू की।

4) उन्होंने स्कूल में क्रिकेट पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के लिए विज्ञान से दूरी बना ली। बाद में उन्होंने सांगली में चिंतामन राव कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई की। 

5) साल 2013 में मंधाना भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। उन्होंने महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में 224 रन बनाए।

6) साल 2018 में मंधाना ने इंग्लैंड की कीया सुपर लीग में खेला था। वो इस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी।

7) साल 2014 में मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने इस मैच में पहली पारी में 22 और दूसरी पारी में 51 रन बनाते हुए टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई।

8) साल 2018 में उनको बेस्ट महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए राचेल हेयो-फ्लिंट अवार्ड से नवाजा गया। साथ ही उन्हें इस साल आईसीसी की ओर से वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता।

9) 22 साल और 229 दिन में स्मृती मंधाना भारत की ओर से टी-20 कप्तानी करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनी। साल 2019 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में भारत की अगुवाई की।

10) स्मृति मंधाना ने भारत के लिए 59 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2253 रन बनाए है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक निकले है। 78 टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 1782 रन दर्ज है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo