X close
X close
Indibet

आईपीएल : जसप्रीत बुमराह ने 5-10 से उस अनोखे रिकॉर्ड और उसे बनाने वाले गेंदबाज की याद ताजा करा दी

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस टीम के एक गेंदबाज का नाम अल्जारी जोसेफ है। लीग राउंड में रिकॉर्ड : 8 मैच में 7 विकेट 33.85 औसत और 8.46 इकॉनमी रेट से। इस रिकॉर्ड को देखकर कोई भी ये कह सकता

By Charanpal Singh Sobti May 24, 2022 • 11:57 AM

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस टीम के एक गेंदबाज का नाम अल्जारी जोसेफ है। लीग राउंड में रिकॉर्ड : 8 मैच में 7 विकेट 33.85 औसत और 8.46 इकॉनमी रेट से। इस रिकॉर्ड को देखकर कोई भी ये कह सकता कि टीम ने पता नहीं 8 मैच भी कैसे खिला दिए?

किसी रिपोर्ट में अल्जारी जोसेफ का जिक्र नहीं। कोई उनके बारे में कुछ जानना नहीं चाह रहा। अगर जसप्रीत बुमराह ने मुंबई में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध, मुंबई इंडियंस के लिए 5 विकेट का रिकॉर्ड न बनाया होता तो अल्जारी जोसेफ का अब भी जिक्र न होता। बुमराह के 5-10 के प्रदर्शन से आईपीएल में सबसे बेहतर गेंदबाजी का रिकॉर्ड चर्चा में आया और आप ये जानकार हैरान रह जाएंगे कि आईपीएल में सबसे बेहतर गेंदबाजी प्रदर्शन इन्हीं अल्जारी जोसेफ का है।

Trending


सीधे 2019 आईपीएल सीजन पर चलते हैं। तब वेस्टइंडीज के सीमर अल्जारी जोसेफ मुंबई इंडियंस टीम में थे और सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध 3.4 ओवर में, 12 रन पर 6 विकेट लिए। इसमें ख़ास था :

  • ये जोसेफ का आईपीएल डेब्यू था।
  • अब तक आईपीएल में सिर्फ तीन बार 6 विकेट का रिकॉर्ड बना है (अन्य दो : सोहेल तनवीर 2008 और एडम ज़म्पा 2016) पर सबसे बेहतर रिकॉर्ड जोसफ का।
  • अपनी पहली गेंद पर डेविड वार्नर का विकेट। उसके बाद : विजय शंकर, दीपक हुड्डा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल आउट।
  • आईपीएल के एकमात्र ऐसे गेंदबाज जिसने डेब्यू पर 6 विकेट लिए।
  • एंड्रयू टाई के बाद आईपीएल में डेब्यू पर 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने।
  • मलिंगा, हरभजन सिंह और मुनाफ पटेल के बाद, एक मैच में 5 विकेट लेने वाले चौथे मुंबई इंडियंस गेंदबाज।
  • टी 20 में तब एक तेज गेंदबाज के लिए चौथा सबसे बेहतर प्रदर्शन किया था (उनसे बेहतर : 6/7 - लसिथ मलिंगा, 6/7 - काइल जैमीसन और 6/9 - फाफामा फोजेला)।
  • अपने पहले आईपीएल ओवर में विकेट मेडन का रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे गेंदबाज (पहले : पैट कमिंस)।

ये रिकॉर्ड कोई मजाक नहीं थे। कौन थे ये अल्जारी जोसेफ? आईपीएल में आने से पहले वेस्टइंडीज के लिए 9 टेस्ट और 16 वन डे इंटरनेशनल खेले थे- क्रमशः 25 और 24 विकेट रिकॉर्ड था। कैरेबियन प्रीमियर लीग में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के लिए खेलते थे। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 में खेले- 6 मैचों में 13 विकेट। फरवरी 2019 में, अपनी मां की मौत की खबर मिलने के बावजूद इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरा टेस्ट खेलना जारी रखा था। 2014 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आने के बावजूद, सिर्फ 8 टी 20 खेले थे- 20.20 की औसत से 15 विकेट। जोसेफ की सबसे बड़ी मशहूरी ये थी कि 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हैं। जोसेफ तब 22 साल के थे। उन्हें नीलाम में नहीं खरीदा था मुंबई इंडियंस ने। ये तो श्रीलंका बोर्ड के सीजन के बीच में अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाने की जिद्द में जब लसिथ मलिंगा श्रीलंका लौट गए तो मुंबई ने उनकी जगह लेने जोसेफ को बुला लिया। तब भी, प्लेइंग इलेवन में जगह बनी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी एडम मिल्ने के चोटिल होने पर।

अब सबसे ख़ास बात ये है कि उस 6-12 के अद्भुत रिकॉर्ड ने अल्जारी जोसेफ के करियर के लिए क्या किया? ये रिकॉर्ड तो उन्हें नई ऊंचाई पर ले जाने वाला साबित होना चाहिए था। देखिए हुआ क्या :

  • उस सीजन में जो अगले दो मैच खेले उनमें से किसी में भी 4 ओवर भी नहीं फेंके और इन दोनों मैच में कोई विकेट नहीं मिला।
  • राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध तो 3 ओवर में 53 रन दे दिए थे।
  •  2020 और 2021 के आईपीएल सीजन के लिए, मुंबई इंडियंस तो क्या, किसी भी टीम ने उन्हें खरीदने में रुचि नहीं ली।
  • 2022 सीजन के लिए गुजरात टाइटंस ने खरीदा और लीग राउंड में 8 मैच में 7 विकेट 33.85 औसत से।

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

इतना बड़ा और सनसनीखेज रिकॉर्ड बनाने वाले किसी भी गेंदबाज की, आईपीएल में ऐसी दुर्दशा की शायद ही कोई और मिसाल हो।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now