X close
X close
Indibet

कैप्टन विराट कोहली के ये तीन रिकॉर्ड कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित शर्मा

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा विराट कोहली की कप्तानी के ये तीन रिकॉर्ड शायद कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav August 13, 2022 • 10:16 AM

रोहित शर्मा इस समय भारतीय कप्तान के रूप में लगातार नई बुलंदियों को छू रहे हैं। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद से टीम इंडिया को रोहित शर्मा ने अच्छे से संभाला है और वो व्हाइट बॉल फॉर्मैट में तो सुपरहिट साबित हुए हैं लेकिन उन्हें अभी टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी योग्यता को साबित करना बाकी है। जब बात विदेशी परिस्थितियों की आती है तो रोहित शर्मा की परीक्षा अभी बाकी है क्योंकि विराट कोहली ने जो कामयाबी विदेशी दौरों पर हासिल की है उसका मुकाबला करना हिटमैन के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होगा।

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में कई ऐसे रिकॉर्ड भी बनाए हैं जिन्हें तोड़ना रोहित के लिए लगभग नामुमकिन होगा। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विराट कोहली की कप्तानी के वो तीन रिकॉर्ड बताते हैं जिन्हें रोहित शर्मा शायद कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

Trending


1. भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाला कैप्टन

रोहित शर्मा ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था लेकिन वो अपने करियर के शुरुआती दौर में खासकर टेस्ट क्रिकेट में वो प्रसिद्धि हासिल नहीं कर पाए जिसकी फैंस को उम्मीद थी। हालांकि, अक्टूबर 2019 में घरेलू सीरीज के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके पहले टेस्ट शतक के बाद से ही उनका टेस्ट करियर उड़ान भर गया। दूसरी ओर विराट कोहली ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट में पहली बार भारत की कप्तानी की और इस प्रारूप में 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की।

इस तरह विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में सबसे अधिक टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड बना दिया। हालांकि, विराट को इतने टेस्ट खेलने में आठ साल लगे। इसलिए, रोहित के लिए ये उपलब्धि हासिल करना असंभव है क्योंकि वो पहले से ही 34 वर्ष के हैं और आगे चलकर उनके लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना आसान नहीं बल्कि मुश्किल ही होने वाला है।

2. भारतीय कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट दोहरे शतक

अब तक, 'हिटमैन' केवल एक अकेला टेस्ट दोहरा शतक बनाने में कामयाब रहे हैं और उम्मीद है कि इस प्रारूप में वो 2-3 साल और खेलते दिखेंगे। ऐसे में विराट कोहली के सात टेस्ट दोहरे शतक का रिकॉर्ड तोड़ पाना उनके लिए लगभग नामुमकिन होगा। विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए टेस्ट में 2016 से 2019 के बीच सात टेस्ट शतक बनाकर मील का पत्थर हासिल किया था। मज़ेदार बात ये है कि इन सात में से छह दोहरे शतक तो सिर्फ एक साल में बनाए गए थे।

3. भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे रन

रोहित शर्मा ने वनडे मैचों में रिकॉर्ड तीन दोहरे शतक लगाए हैं और ये भी एक सच है कि शायद ही उनका ये रिकॉर्ड कोई बल्लेबाज़ तोड़ पाए। इसके अलावा रोहित के नाम पर वनडे मैचों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 264 भी दर्ज है। ये दोनों रिकॉर्ड आज तक अटूट हैं और 'हिटमैन' निश्चित रूप से 50 ओवर की क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं लेकिन रोहित शर्मा के लिए विराट कोहली का एक रिकॉर्ड तोड़ना लगभग नामुमकिन होगा। 

वो रिकॉर्ड फिलहाल विराट कोहली के नाम पर दर्ज है। भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में विराट कोहली फिलहाल काफी आगे हैं। उन्होंने भारतीय कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में खेले गए 95 मैचों में 5449 रन बनाए हैं। जबकि रोहित शर्मा अभी उनसे काफी पीछे हैं और उनकी उम्र के साथ-साथ फिटनेस को भी मद्देनज़र रखा जाए तो ये रिकॉर्ड टूटना भी नामुमकिन ही है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now