X close
X close

दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे फीफा विश्व कप

बाली (इंडोनेशिया), कतर में 20 नवम्बर से शुरू होने जा रहे फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट को दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे।

IANS News
By IANS News November 16, 2022 • 14:15 PM
Football
Image Source: IANS

कतर में 20 नवम्बर से शुरू होने जा रहे फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट को दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो ने विश्व कप से पहले एक साक्षात्कार में यह बात कही। बाली में चले रहे जी 20 सम्मेलन में हिस्सा ले रहे इनफेंटिनो ने वैश्विक नेताओं से आपसी तनाव और संघर्षों को दरकिनार करते हुए विश्व कप फुटबॉल का आनंद लेने का आह्वान किया। विश्व कप कतर में 20 नवम्बर से 18 दिसम्बर तक होना है।

इनफेंटिनो ने शिन्हुआ से कहा, विश्व कप खुशी और एकता का मौका होना चाहिए। इसे उम्मीद का सन्देश देना चाहिए।

फीफा अध्यक्ष ने कहा कि फुटबॉल महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है जिसकी ग्लोबल जीडीपी सैकड़ों अरब अमेरिकी डॉलर है,यह लाखों नौकरियां पैदा करता है और आर्थिक वृद्धि को बढ़ाता है

इनफेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में विश्व कप को दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे जो दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा है।

वर्ष 2031 में फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी को लेकर चीन की योजना के बारे में इनफेंटिनो ने कहा, यह योजना और चीन की फुटबॉल क्लबों और युवा फुटबॉल में सलिंप्तता से क्षेत्रीय असंतुलन का समाधान करने में मदद मिलेगी और यह खेल के सम्प्पूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, चीन फुटबॉल के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण इवेंट्स की बोली लगाना एक ऐसा तत्व है जिससे चीन में फुटबॉल, महिला या पुरुष, तरक्की करेगा।

उन्होंने कहा, फुटबॉल लोगों की भावनाओं को छूता है। यह खेल को लेकर लोगों के जूनून के बारे में है। जब भी आप किसी लड़की या लडके को फुटबॉल देते हैं तो वह मुस्कराने लगता है।

उन्होंने कहा, चीन फुटबॉल के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण इवेंट्स की बोली लगाना एक ऐसा तत्व है जिससे चीन में फुटबॉल, महिला या पुरुष, तरक्की करेगा।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS