Advertisement
Advertisement

अनुराग ठाकुर ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के लिए ट्रॉफी का अनावरण किया

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में उस ट्रॉफी का अनावरण किया, जो चेन्नई में खेली जाने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के विजेता को दी जाएगी।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 14, 2023 • 11:09 AM
Hockey: Anurag Thakur unveils trophy for Asian Champions Trophy Chennai 2023
Hockey: Anurag Thakur unveils trophy for Asian Champions Trophy Chennai 2023 (Image Source: IANS)

Anurag Thakur: युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में उस ट्रॉफी का अनावरण किया, जो चेन्नई में खेली जाने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के विजेता को दी जाएगी।

हॉकी इंडिया ने विशिष्ट कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने देखा। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 3 अगस्त से आयोजित होने वाली है जिसमें भारत, कोरिया, मलेशिया, जापान, पाकिस्तान और चीन खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ट्रॉफी अनावरण कार्यक्रम एशियाई हॉकी का एक शानदार उत्सव बन गया, जिसमें एक जीवंत कार्यक्रम आयोजित किया गया और इसमें अनुराग ठाकुर, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप कुमार टिर्की, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह और कोषाध्यक्ष और तमिलनाडु (मेजबान राज्य) हॉकी इकाई के अध्यक्ष शेखर मनोहरन तथा प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया।

इसके अलावा, हरबिंदर सिंह, अशोक दीवान, जफर इकबाल, रोमियो जेम्स, एमपी सिंह, एचपीएस चिमनी और विनीत कुमार जैसे कुछ प्रमुख पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों और ओलंपियनों ने भी अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

कार्यक्रम के दौरान 'पास द बॉल' अभियान शुरू किया गया और इसमें अनुराग ठाकुर को हॉकी स्टिक से हॉकी बॉल को ड्रिबल करते और भारतीय हॉकी लीजेंड जफर इकबाल को पास करते हुए देखा गया।

इसके अलावा, यह कार्यक्रम पास द बॉल और ट्रॉफी टूर के दौरान नियोजित विभिन्न प्रचार गतिविधियों की प्रस्तावना के रूप में कार्य करता है, क्योंकि ट्रॉफी तमिलनाडु राज्य भर के जिलों का दौरा करने से पहले दिल्ली, चंडीगढ़, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, रांची, बैंगलोर, तिरुवनंतपुरम और मेजबान शहर चेन्नई सहित कई शहरों में यात्रा करेगी।

हॉकी इंडिया ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि पास द बॉल और ट्रॉफी टूर का उद्देश्य एक शानदार माहौल बनाना, हॉकी प्रशंसकों के बीच उत्साह पैदा करना और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए समर्थन बढ़ाना है।

दिलचस्प बात यह है कि एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, जो प्रशंसित ट्रॉफी डिजाइनर संजय शर्मा द्वारा निर्मित है, पीतल, एल्यूमीनियम और तांबे के सामंजस्यपूर्ण संयोजन से हस्तनिर्मित है जिसे निकल और सोने के साथ खूबसूरती से चढ़ाया गया है। मुकुट को सुशोभित करने वाले प्रत्येक क्रिस्टल, साथ ही इसके उत्कृष्ट डिज़ाइन को प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए बनाया गया था, जो इसकी भव्यता में एक अनोखा आयाम जोड़ता है।

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा, "एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 चेन्नई, भारत में होगी। मैं पहली बार प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए हॉकी इंडिया को बधाई देता हूं।"

ठाकुर ने कहा, "ट्रॉफी दौरा एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह उत्साह और जागरूकता पैदा करता है और युवा खिलाड़ियों को ट्रॉफी देखने और एक दिन भारत के लिए खेलने का सपना देखने के लिए आमंत्रित करता है। हम सभी आने वाले देशों को सर्वश्रेष्ठ आतिथ्य देंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम जीतेगी।"

आयोजन के बारे में बोलते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, “हॉकी इंडिया एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2023 के लिए ट्रॉफी का अनावरण करते हुए रोमांचित है। यह आयोजन एक विश्व स्तरीय टूर्नामेंट की मेजबानी की दिशा में हमारी यात्रा में एक रोमांचक मील का पत्थर है।”

टिर्की ने कहा, "राष्ट्रव्यापी 'पास द बॉल' और ट्रॉफी टूर इस आयोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और युवाओं में खेल के प्रति प्रेम जगाने में मदद करेगा। यह हमारे एथलीटों के जुनून और कौशल और खेल की बढ़ती लोकप्रियता के प्रमाण के रूप में भी काम करेगा।"

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने भी इस आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किए और कहा, “मैं प्रतिष्ठित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के भव्य अनावरण को देखकर खुश हूं। यह ट्रॉफी एशियाई हॉकी में उपलब्धि के शिखर का प्रतिनिधित्व करती है और हमारे खिलाड़ियों के सपनों, कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रतीक है। यह भाग लेने वाली टीमों के लिए एक प्रेरणा और एक प्रतिष्ठित पुरस्कार होगा जिसे हर देश उठाने का प्रयास करेगा।''

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

--आईएएनएस


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement