Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय चयन ट्रायल में अनंतजीत सिंह नरूका अजेय रहे, रायज़ा ने गनेमत को पछाड़ दिया

Anantjeet Singh Naruka: नई दिल्ली, 8 दिसंबर (आईएएनएस) एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता और राष्ट्रीय चैंपियन अनंतजीत सिंह नरूका को पुरुषों की स्कीट राष्ट्रीय चयन ट्रायल 1 में कोई विरोध नहीं मिला, जबकि रायजा ढिल्लों ने महिलाओं के स्कीट ट्रायल में राष्ट्रीय चैंपियन गनेमत सेखों को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुक्रवार को हराया।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 08, 2023 • 19:14 PM
Anantjeet Singh Naruka unstoppable as Raiza trumps Ganemat in national selection trials
Anantjeet Singh Naruka unstoppable as Raiza trumps Ganemat in national selection trials (Image Source: IANS)
Anantjeet Singh Naruka:

नई दिल्ली, 8 दिसंबर (आईएएनएस) एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता और राष्ट्रीय चैंपियन अनंतजीत सिंह नरूका को पुरुषों की स्कीट राष्ट्रीय चयन ट्रायल 1 में कोई विरोध नहीं मिला, जबकि रायजा ढिल्लों ने महिलाओं के स्कीट ट्रायल में राष्ट्रीय चैंपियन गनेमत सेखों को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुक्रवार को हराया।

राजस्थान के नरूका और हरियाणा की रायज़ा दोनों ने 60 शॉट के फाइनल में 58 निशाने लगाकर जीत दर्ज की।

नरूका, जो हांगझाऊ में एशियाई खेलों की उपलब्धि के बाद आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, जहां उन्होंने कुवैत के स्कीट शूटिंग के दिग्गज अब्दुल्ला अलराशिदी को कड़ी टक्कर दी, अंतिम क्वालीफिकेशन राउंड में सुबह-सुबह 24 का स्कोर किया और संभावित 125 में से 121 स्कोर के साथ 40-खिलाड़ियों के मजबूत क्षेत्र में शीर्ष पर रहे।

इसके बाद वह छह सदस्यीय फाइनल में अपने पहले ही स्टेशन पर एक निशाना चूक गए, लेकिन उसके बाद केवल एक और निशाना चूक गए, जिससे वह पूर्व भारतीय निशानेबाज शीराज शेख को आसानी से दूसरे स्थान पर पीछे छोड़ गए। शीराज ने 56 निशाने लगाए, जबकि गुरजोत खांगुरा पहले 50 लक्ष्यों में 45 निशाने लगाकर तीसरे स्थान पर रहे।

दो साल के अंतराल के बाद वापसी कर रहे शीराज भी पूरे दिन संतुलित दिखे और दो अंतिम क्वालीफिकेशन स्थानों के लिए चार सदस्यीय शूट-ऑफ में दूसरे स्थान पर रहे। गुरजोत ने शूट-ऑफ जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया।

महिलाओं की स्कीट में, रायज़ा पूरे तीन दिवसीय प्रतियोगिता में शानदार फॉर्म में थी और उसने परफेक्ट 25 के तीन राउंड लगाए, जिससे क्वालीफायर में 122 के स्कोर के साथ शीर्ष स्थान पर रही। यदि ट्रायल के स्कोर माने जाते तो वह गनेमत के स्थायी राष्ट्रीय रिकॉर्ड को दो से तोड़ देती।

भारत की नंबर 1 गनेमत ने उस दिन परफेक्ट 25 का स्कोर किया और 120 के स्कोर के साथ फाइनल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई। हालांकि रायजा को कोई रोक नहीं सका, क्योंकि उसने फाइनल में गनेमत के 54 के मुकाबले 58 निशाने लगाकर जीत हासिल की। राजस्थान की निशानेबाज माहेश्वरी चौहान 43 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर बाहर हो गईं।

स्कीट फाइनल में पहला शॉटगन राष्ट्रीय चयन ट्रायल संपन्न हुआ और दूसरा 15-21 दिसंबर, 2023 तक भोपाल में होने वाला है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement