Advertisement
Advertisement

सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करने के लिए तैयार

FIFA World Cup: नई दिल्ली, 1 नवंबर (आईएएनएस) सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा, अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो ने मंगलवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इसकी घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 01, 2023 • 13:28 PM
Australia withdraws bid for 2034 FIFA World Cup; Saudi Arabia set to win hosting rights
Australia withdraws bid for 2034 FIFA World Cup; Saudi Arabia set to win hosting rights (Image Source: IANS)
FIFA World Cup:

नई दिल्ली, 1 नवंबर (आईएएनएस) सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा, अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो ने मंगलवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इसकी घोषणा की।

इससे पहले, फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को 2034 फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप की बोली से इनकार कर दिया, जिससे सऊदी अरब के लिए संभावित रूप से टूर्नामेंट की मेजबानी का रास्ता साफ हो गया।

इन्फेंटिनो ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “फीफा विश्व कप के अगले दो संस्करण अफ्रीका (मोरक्को) और यूरोप (पुर्तगाल और स्पेन) में आयोजित किए जाने वाले हैं - जिसमें तीन सेलिब्रिटी मैच दक्षिण अमेरिका (अर्जेंटीना, पैराग्वे और उरुग्वे) में खेले जाएंगे - 2030 में और एशिया में ( सऊदी अरब) 2034 में।”

“रचनात्मक बातचीत और व्यापक परामर्श के बाद बोली प्रक्रियाओं को फीफा परिषद - जहां सभी छह संघों का प्रतिनिधित्व किया जाता है - के माध्यम से सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया था। इस सकारात्मक आदान-प्रदान में भाग लेने वाले सभी लोगों को धन्यवाद।''

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के तीन देश, संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा फीफा विश्व कप 2026 की मेजबानी करेंगे।

इस महीने की शुरुआत में फीफा ने परिसंघ रोटेशन और इस महीने की शुरुआत में विश्व कप के लिए सर्वोत्तम संभावित मेजबानी की स्थिति हासिल करने के लिए एशिया और ओसनिया क्षेत्रों से बोलियां आमंत्रित की थीं।

हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य 2029 क्लब विश्व कप और 2026 महिला एशिया कप के लिए मेजबानी के अधिकार सुरक्षित करना होगा, साथ ही सऊदी अरब भी 2026 महिला एशिया कप के लिए बोली लगाएगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement