Advertisement
Advertisement

हॉकी इंडिया ने हॉकी5 विश्व कप 2024 के लिए पुरुष, महिला टीम की घोषणा की

FIH Hockey5s World Cup: नई दिल्ली, 31 दिसंबर (आईएएनएस) हॉकी इंडिया ने मस्कट, ओमान में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी5 विश्व कप के लिए भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों की रविवार को घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 31, 2023 • 19:18 PM
Hockey India announces men, women's squad for FIH Hockey5s World Cup 2024
Hockey India announces men, women's squad for FIH Hockey5s World Cup 2024 (Image Source: IANS)
FIH Hockey5s World Cup:

नई दिल्ली, 31 दिसंबर (आईएएनएस) हॉकी इंडिया ने मस्कट, ओमान में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी5 विश्व कप के लिए भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों की रविवार को घोषणा की।

जहां एफआईएच हॉकी5 महिला विश्व कप 24 जनवरी से 27 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा, वहीं एफआईएच हॉकी5 पुरुष विश्व कप 28 जनवरी से शुरू होगा और 31 जनवरी को समाप्त होगा।

भारतीय महिला टीम का नेतृत्व अनुभवी गोलकीपर रजनी एतिमारपु करेंगी और उप कप्तानी डिफेंडर महिमा चौधरी करेंगी। टीम में दूसरे गोलकीपर के रूप में बंसारी सोलंकी और डिफेंडर के रूप में अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री शामिल हैं। मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को नामित किया गया है जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग को फॉरवर्ड के रूप में नामित किया गया है।

भारतीय महिला टीम को नामीबिया, पोलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है। एफआईएच हॉकी5 महिला विश्व कप में कुल 16 टीमें भाग लेंगी जिसमें पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान शामिल हैं जबकि पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं और पूल डी में न्यूजीलैंड, पराग्वे हैं ,थाईलैंड और उरुग्वे हैं ।

टीम चयन के बारे में बोलते हुए, कोच सौंदर्या ने कहा, "टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी 5 के विश्व कप जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में खेलने की चुनौतियों की समझ है। हम अच्छी तरह से तैयार हैं और टूर्नामेंट से पहले उत्साहित हैं।"

इस बीच, भारतीय पुरुष टीम में अनुभवी फारवर्ड सिमरनजीत सिंह, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता, डिफेंडर मनदीप मोर के साथ टीम का नेतृत्व कर रहे हैं जिन्होंने इस प्रारूप में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं। डिफेंस में मंजीत के साथ मंदीप मोर भी शामिल होंगे। मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह हैं जबकि फारवर्ड लाइन में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं।

पूल बी में समूहीकृत भारतीय टीम नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलेगी। मैदान में अन्य टीमों में पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड शामिल हैं और पूल सी में ऑस्ट्रेलिया, केन्या, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

पुरुष टीम के बारे में कोच सरदार सिंह ने कहा, "हमने हॉकी के इस रोमांचक प्रारूप के लिए युवाओं और अनुभव के साथ एक बहुत ही संतुलित टीम चुनी है। इस टीम में कई खिलाड़ियों के पास पहले से ही इस प्रारूप को खेलने का अनुभव है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हमने इस टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत की है और पोडियम पर पहुंचने के लिए उत्सुक हैं।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement