Advertisement
Advertisement

महिला जूनियर विश्व कप के क्लासिफिकेशन मैच में भारत ने कोरिया को 3-1 से हरा दिया

World Cup: सैंटियागो, 8 दिसंबर (आईएएनएस) भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को चिली में खेले गए एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के 9वें-12वें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में कोरिया को 3-1 से हरा दिया।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 08, 2023 • 13:14 PM
India outshine Korea 3-1 in a classification match of the women’s junior World Cup 2023
India outshine Korea 3-1 in a classification match of the women’s junior World Cup 2023 (Image Source: IANS)
World Cup:

सैंटियागो, 8 दिसंबर (आईएएनएस) भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को चिली में खेले गए एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के 9वें-12वें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में कोरिया को 3-1 से हरा दिया।

भारत के लिए रोपनी कुमारी (23'), मुमताज खान (44') और अन्नू (46') ने गोल किए, जबकि कोरिया के लिए जियुन चोई (19') एकमात्र गोल करने वाले खिलाड़ी थी।

शुरूआती क्वार्टर में शुरुआती बढ़त हासिल करने के प्रयास में दोनों टीमें आपस में जमकर भिड़ीं। कोरिया ने दबदबा बनाए रखा और पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन इसका फायदा नहीं उठा सका। भारत ने जवाबी हमलों का विकल्प चुनते हुए कोरिया की रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा, लेकिन अपनी आशाजनक मौकों को परिवर्तित नहीं कर सका, जिसके परिणामस्वरूप क्वार्टर के अंत तक गोल रहित गतिरोध बना रहा।

दूसरे क्वार्टर में पहले की तरह ही तीव्रता दिखाई दी, जिसमें भारत और कोरिया ने आक्रामक खेल जारी रखा। कोरिया के जियुन चोई (19') ने सटीक पेनल्टी कॉर्नर स्ट्राइक के साथ गतिरोध को तोड़ दिया, लेकिन भारत ने रोपनी कुमारी (23') के माध्यम से तेजी से जवाब दिया, और दूसरे पेनल्टी कॉर्नर से स्कोर बराबर कर दिया।

बढ़त हासिल करने के लिए बेताब कोरिया ने अपनी आक्रामकता बढ़ा दी। उनके प्रयासों के बावजूद, भारत की ठोस रक्षा ने कोरिया की बढ़त को विफल कर दिया और कुशलतापूर्वक जवाबी हमला किया, जिससे कोरिया की रक्षात्मक रेखा पर दबाव बना रहा। हालाँकि, दूसरे क्वार्टर में कोई और गोल नहीं हुआ क्योंकि दोनों टीमें 1-1 के स्कोर के साथ हाफ टाइम ब्रेक में प्रवेश कर गईं।

तीसरे क्वार्टर में, भारत ने गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखा और कोरिया की रक्षापंक्ति को सख्ती से परेशान करते हुए कार्यवाही में अपना दबदबा बनाया और रणनीति का लाभ मिला क्योंकि मुमताज खान (44') ने पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार ढंग से गेंद को गोल में डाल दिया और अपनी टीम को अच्छी बढ़त दिला दी। तीसरा क्वार्टर भारत के पक्ष में 2-1 से समाप्त हुआ।

बढ़त लेने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारत ने अपने हमले तेज कर दिए और मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर की शुरुआत में ही अपनी बढ़त बढ़ा दी, क्योंकि अन्नू (46') ने शानदार फील्ड गोल करके अपनी टीम को दो गोल की बढ़त दिला दी। आगे होने के बावजूद, भारत ने कोरिया की रक्षापंक्ति को परेशान करना जारी रखा, अपनी गति बरकरार रखी और वापसी के किसी भी मौके को नकार दिया और मैच का समापन भारत की 3-1 से जीत के साथ हुआ।

इस जीत का मतलब है कि भारत, जो पहले पूल सी में तीसरे स्थान पर रहने के बाद खिताब की दौड़ से बाहर हो गया था, को टूर्नामेंट में नौवें स्थान पर रहने का मौका मिलेगा जब वे 10 दिसंबर में प्रतियोगिता के अपने आखिरी मैच में चिली या यूएसए से भिड़ेंगे।


Advertisement
TAGS World Cup
Advertisement
Advertisement