Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर एफसी ने सीजन के अंत तक खालिद जमील को मुख्य कोच नियुक्त किया

Khalid Jamil: जमशेदपुर, 31 दिसंबर (आईएएनएस) अंतरिम कोच के रूप में अपने पहले कार्यकाल में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के प्लेऑफ में ले जाने वाले खालिद जमील को रविवार को शेष सीज़न के लिए जमशेदपुर एफसी का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 31, 2023 • 18:48 PM
Indian coaches can compete with foreign counterparts: Khalid Jamil, skp,
Indian coaches can compete with foreign counterparts: Khalid Jamil, skp, (Image Source: IANS)
Khalid Jamil:

जमशेदपुर, 31 दिसंबर (आईएएनएस) अंतरिम कोच के रूप में अपने पहले कार्यकाल में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के प्लेऑफ में ले जाने वाले खालिद जमील को रविवार को शेष सीज़न के लिए जमशेदपुर एफसी का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

अनुभवी और उच्च सम्मानित एएफसी प्रो लाइसेंस प्राप्त कोच खालिद जमील जनवरी में कलिंगा सुपर कप के साथ शुरू होने वाले जमशेदपुर एफसी के साथ अपनी यात्रा शुरू करेंगे, जिसके बाद इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 का शेष सीज़न होगा। उन्होंने स्कॉट कूपर की जगह संभाली है।

जमशेदपुर एफसी, जो वर्तमान में आईएसएल के मध्य चरण में 12 मैचों में नौ अंकों के साथ 12 टीमों में 10वें स्थान पर है, ने कुछ हफ्ते पहले कूपर को बर्खास्त कर दिया था।

क्लब ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में बताया कि खालिद तुरंत टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि सारा ध्यान कलिंगा सुपर कप पर केंद्रित है, जहां जमशेदपुर की पहली चुनौती 10 जनवरी को भुवनेश्वर में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाफ है।

खालिद एक पूर्व खिलाड़ी और एक सफल मैनेजर के रूप में भारतीय फुटबॉल में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं।

वह आईएसएल टीम के स्थायी मुख्य कोच बनने वाले पहले भारतीय हैं और आईएसएल प्लेऑफ़ में टीम का मार्गदर्शन करने वाले एकमात्र भारतीय कोच हैं। अपने शानदार करियर में, खालिद ने आइजोल के साथ 2016-17 सीज़न के लिए आई-लीग सर्वश्रेष्ठ कोच पुरस्कार और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के साथ एफपीएआई इंडियन फुटबॉल अवार्ड्स: कोच ऑफ द ईयर (2020-21) जैसे व्यक्तिगत पुरस्कार जीते हैं।

आईएसएल में खालिद का पहला जुड़ाव नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के साथ था जहां उन्होंने 2019-20 में अकादमी के प्रमुख के रूप में हस्ताक्षर किए। क्लब के साथ उन्हें सफलता 2020-21 में मिली जब उन्हें शेष सीज़न के लिए अंतरिम मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने 10 मैचों के नाबाद क्रम के साथ हाईलैंडर्स को प्लेऑफ़ में पहुँचाया।

उनके प्रदर्शन के बदले, खालिद को 2021-22 सीज़न के लिए मुख्य कोच नियुक्त किया गया, जिससे वह आईएसएल क्लब के पहले भारतीय स्थायी मुख्य कोच बन गए।

उन्होंने आइजोल एफसी को 2016-17 आई-लीग खिताब भी दिलाया, जिससे वे राष्ट्रीय खिताब जीतने वाला पूर्वोत्तर का पहला क्लब बन गए। आइजोल एफसी के साथ उनकी सफलता को पूरे फुटबॉल जगत ने देखा और उन्हें ईस्ट बंगाल और बाद में मोहन बागान में मुख्य कोच बनने का प्रस्ताव मिला।

जमशेदपुर एफसी के सीईओ, मुकुल चौधरी ने कहा, “मैं आईएसएल और आई-लीग में व्यापक अनुभव वाले कोच खालिद जमील का स्वागत करता हूं। कलिंगा सुपर कप और शेष आईएसएल के आधे हिस्से में खेलने के लिए हमारे पास सब कुछ है। इसलिए, हमारा मानना ​​है कि उनके पास भारतीय फुटबॉल में हमें अगले गेम से शुरुआत करने और आगे ले जाने की समझ, अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड है।''

खालिद ने जमशेदपुर के लिए अनुबंध करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “मुझे यह अवसर देने के लिए मैं क्लब प्रबंधन को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं जमशेदपुर एफसी में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं। हमारा लक्ष्य जमशेदपुर एफसी को बेहतर स्थिति में लाना है और इसके लिए हम सभी को कड़ी मेहनत करके जमशेदपुर को शीर्ष पर लाना होगा।"

खालिद ने जमशेदपुर और झारखंड के हमेशा मौजूद और मुखर प्रशंसकों के लिए एक संदेश भी दिया और कहा, "जमशेदपुर एफसी का समर्थन करते रहें, हमें हर मैच में आपके समर्थन की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement