Advertisement
Advertisement

आपको हमेशा खुद को एक मौका देना होगा: राफेल नडाल

नई दिल्ली, 8 दिसंबर (आईएएनएस) स्पेनिश टेनिस के दिग्गज राफेल नडाल अपने बाएं पैर में इलियोपोसा की चोट के कारण एक साल तक प्रतियोगिता से दूर रहने के बाद नए साल में एक्शन में वापसी करने के लिए तैयार हैं, और उनका लक्ष्य 29 दिसंबर से शुरू हो रहे ब्रिस्बेन में एटीपी 250 में पेशेवर टूर्नामेंट के जरिये टेनिस में वापसी करना है।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 08, 2023 • 14:08 PM
Nadal confirms he will play again: 'I've taken a big step forward'
Nadal confirms he will play again: 'I've taken a big step forward' (Image Source: IANS)

नई दिल्ली, 8 दिसंबर (आईएएनएस) स्पेनिश टेनिस के दिग्गज राफेल नडाल अपने बाएं पैर में इलियोपोसा की चोट के कारण एक साल तक प्रतियोगिता से दूर रहने के बाद नए साल में एक्शन में वापसी करने के लिए तैयार हैं, और उनका लक्ष्य 29 दिसंबर से शुरू हो रहे ब्रिस्बेन में एटीपी 250 में पेशेवर टूर्नामेंट के जरिये टेनिस में वापसी करना है।

अक्टूबर में शुरू हुई तैयारी के दौर के बीच, फ्रांसीसी #नेक्स्टजेनएटीपी स्टार आर्थर फिल्स के साथ कुवैत में आने वाले दिनों में काम जारी रहेगा, स्पैनियार्ड एटीपी टूर पर लौटने से पहले अपने विचारों को ईमानदारी से साझा करने के लिए उत्सुक था। .

प्रशंसकों के लिए संदेश में नडाल ने एटीपी से कहा, "मैंने कई बार सोचा कि इसका कोई मतलब नहीं है, जिनका आखिरी मैच पिछले जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में था।" “अंत में, कई वर्षों, कई घंटों का काम रहा जिसका मुझे कोई परिणाम नहीं मिला। मैं अब भी उस बात पर विश्वास करता हूं जो मैंने पिछली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही थी कि मैं प्रेस रूम में अपने खेल करियर को समाप्त करने के लायक नहीं हूं। मैं एक अलग तरीके से समाप्त करना चाहूंगा, और मैंने संघर्ष किया है और ऐसा होने का भ्रम बनाए रखा है, संदेह के साथ, बुरे क्षणों के साथ, बहुत बुरे या बेहतर क्षणों के साथ।”

22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन, जिन्होंने रौलां गैरो से पहले अपना 2023 सीज़न समाप्त करने का फैसला किया था, उनके लिए यह साल उनकी आदत से बिल्कुल अलग रहा है। बड़े मंचों से दूर, प्रतिस्पर्धा के तनाव से दूर, उन्होंने हर समय सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए अपने आप को अपने ही लोगों से घिरा रखा।

उन्होंने बताया, "मुझे लगता है कि मेरे आस-पास सही लोग हैं, जैसा कि मेरे पूरे करियर में हमेशा रहा है।" “परिवार, टीम, दोस्त, मुझे लगता है कि मैं आज जहां हूं वहां पहुंचने में सभी ने निर्णायक रूप से मेरी मदद की है, जो प्रतिस्पर्धा में लौटने के विकल्प के साथ है। जो लोग मुझे दोबारा खेलते हुए देखना चाहते हैं उनकी इच्छा का भी मेरे दिन-प्रतिदिन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

मैलोरकन प्रतिस्पर्धा में वापसी को लेकर सतर्क है, यह मानते हुए कि यह पहले कदम से ज्यादा कुछ नहीं है। अगला कदम यह देखना होगा कि उसका शरीर परीक्षण के लायक है या नहीं।

नडाल ने रेखांकित किया, "यह एक वास्तविकता है, कई संभावनाएं हैं कि यह मेरा आखिरी साल होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है।" “संभावना है कि यह केवल आधा साल ही हो सकता है। संभावना है कि इसमें पूरा एक साल लग सकता है. ऐसी संभावना है कि हम उन सब तक नहीं पहुंच पाएंगे। ये ऐसी बातें हैं जिनका जवाब दे पाने की क्षमता अभी मुझमें नहीं है. मैं केवल यह कहने की स्थिति में हूं कि मैं प्रतिस्पर्धा में लौटूंगा। इस बात की बहुत संभावना है कि यह मेरा आखिरी साल है और मैं इस तरह से टूर्नामेंटों का आनंद लेने जा रहा हूं।''

अतिरिक्त प्रोत्साहन वाले सीज़न में, जैसे कि पेरिस में 2024 ओलंपिक खेल, जहां टेनिस रौलां गैरो की मिट्टी पर होगा, स्पैनियार्ड ने बस आशा का संदेश भेजा है। केवल समय ही उनके द्वारा लिए गए निर्णयों की सीमा तय करेगा, जिसमें करियर के अंत का समय भी शामिल है जो आधुनिक खेल के इतिहास में पहले ही दर्ज हो चुका है।

उन्होंने समझाया, “मैं इसकी घोषणा नहीं करना चाहता क्योंकि अंत में मुझे नहीं पता कि क्या हो सकता है और मुझे खुद को एक भी बात न कहने का मौका देना होगा और फिर मैंने जो कहा है उसका गुलाम बन सकता हूं। ” मुझे लगता है कि यह ऐसा ही होने वाला है, लेकिन मैं 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हो सकता क्योंकि अंत में मैंने प्रतिस्पर्धा में वापस आने के लिए बहुत काम किया है और अगर अचानक चीजें और मेरा शरीर मुझे जारी रखने की अनुमति देता है और मैं जो करता हूं उसका आनंद लेता हूं ...मैं कोई समय सीमा क्यों निर्धारित करने जा रहा हूँ?”


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement