Advertisement
Advertisement

विशेष गोलकीपिंग शिविर हमारी तैयारियों के लिए वरदान है: पीआर श्रीजेश

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ पर होने वाले अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट और एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के लिए टीम की तैयारियों के बारे में खुलकर बात की।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 19, 2023 • 09:53 AM
Special goalkeeping camp is a boon in our preparations, says PR Sreejesh
Special goalkeeping camp is a boon in our preparations, says PR Sreejesh (Image Source: IANS)

Asian Champions Trophy: भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ पर होने वाले अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट और एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के लिए टीम की तैयारियों के बारे में खुलकर बात की, जो महत्वपूर्ण हांगझाऊ एशियाई खेलों से पहले टीम के लिए महत्वपूर्ण प्रतियोगिताएं हैं। सितंबर में एशियाई खेल जहां उनकी ओलंपिक योग्यता दांव पर होगी।

स्पेन स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ पर अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए, भारत का सामना इंग्लैंड, नीदरलैंड और स्पेन से होगा।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के लिए, भारत एकल राउंड-रॉबिन प्रारूप में चीन, कोरिया, जापान, पाकिस्तान और मलेशिया से भिड़ेगा।

श्रीजेश का मानना ​​है कि नीदरलैंड के डेनिस वान डी पोल के साथ नियमित गोलकीपिंग शिविर बड़े आयोजनों से पहले समस्याओं को दूर करने में वरदान साबित हुआ है। गोलकीपिंग कोच डेनिस 13 जुलाई से 19 जुलाई तक भारतीय पुरुष हॉकी टीम के साथ विशेष शिविर का आयोजन कर रहे हैं। इसके बाद वह हांगझाऊ एशियाई खेल 2023 से पहले 7 सितंबर से 14 सितंबर तक एक और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे।

डेनिस के साथ मिलकर काम करने के बारे में श्रीजेश ने कहा, “डेनिस एक शानदार कोच हैं। उनके अनुभव और क्षमता वाले किसी व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना निश्चित रूप से उपयोगी रहा है। हमारे पास आगे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होने वाले हैं और मेरा मानना ​​है कि हमने यहां उनके समय का अच्छा उपयोग किया है, खासकर युवा गोलकीपरों के लिए भी। उनकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और कोचिंग कौशल ने निश्चित रूप से मदद की है। हमने पीसी डिफेंस, पेनल्टी शूटआउट और सबसे महत्वपूर्ण हमारे फुटवर्क सहित विभिन्न अभ्यासों पर काम किया है।''

उन्होंने कहा, “फिलहाल, मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, मेरा तत्काल ध्यान स्पेनिश हॉकी फेडरेशन- अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट पर है, जहां हम जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे निष्पादित करना चाहेंगे, हमने शिविर में अभ्यास किया है और हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 एक मंच होगा यह देखने के लिए कि सितंबर में महत्वपूर्ण एशियाई खेलों से पहले हम कहां खड़े हैं।''

हॉकी प्रशंसक भी 16 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद चेन्नई में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी से खुश हैं। चेन्नई ने इससे पहले 2007 में पुरुष हॉकी एशिया कप की मेजबानी की थी, जिसमें भारत ने दक्षिण कोरिया को 7-2 से हराकर ट्रॉफी जीती थी।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

चेन्नई द्वारा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करने और 16 साल बाद राज्य में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी पर अपने विचार साझा करते हुए गोलकीपर ने कहा, “चेन्नई को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करते हुए देखना अच्छा है। मुझे यकीन है कि प्रशंसक मैचों का आनंद लेंगे और बड़ी संख्या में हमारा समर्थन करने आएंगे। चेन्नई के दर्शक हॉकी के प्रति बहुत भावुक और जानकार हैं और वे हमसे भी इससे कम की उम्मीद नहीं करेंगे। हम एक टीम के रूप में चेन्नई में खेलने के लिए उत्सुक हैं और मुझे यकीन है कि हम दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।''


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement