"
X close
X close
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा वनडे इंटरनेशनल

by Saurabh Sharma Jan 17, 2020 • 10:08 AM

Fri, 17 Jan, 2020 07:59 PM IST

शिखर धवन हुए चोटिल, दूसरे वनडे मैच से हुए बाहर, इस खिला़ड़ी को मिली टीम में जगह

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां खेले जा रहे दूसरे मैच में चोटिल हो गए हैं। इसी कारण वह फील्डिंग करने नहीं उतरे। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल उनकी जगह फील्डिंग करन उतरे हैं।

धवन ने इस पारी में 96 रन बनाए। बल्लेबाजी के दौरान ही उनकी पसली में गेंद लगी।

बीसीसीआई ने बयान में कहा है, "धवन को दाहिनी पसली में गेंद लगी है। वह आज (शुक्रवार) मैदान पर नहीं उतरे हैं। चहल उनके स्थान पर फील्डिंग कर रहे हैं।" धवन हाल ही में चोट से वापसी कर ही टीम में लौटे हैं।

Fri, 17 Jan, 2020 05:16 PM IST

टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में बनाया 340 का विशाल स्कोर, शिखऱ,राहुल और कोहली ठोका अर्धशतक

शिखर धवन (96), केएल राहुल (80) और कप्तान विराट कोहली (78) के शानदार अर्धशतकों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 341 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए 3 विकेट लेकर एडम जाम्पा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनके अलावा केन रिचर्डसन ने दो विकेट अपने खाते में डाले। 
 

Fri, 17 Jan, 2020 03:42 PM IST

IND vs AUS: शिखर धवन शतक से चूके, टीम इंडिया का स्कोर पहुंचा 200 के करीब

शिखऱ धवने के रूप में भारत को दूसरा झटका लग गया है। तेज गेंदबाज केन रिचर्डनसन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह मिचेल स्टार्क के हाथों में कैच दे बैठे। फॉर्म में चल रहे धवन ने 90 गेंदों में 13 चौकों औऱ 1 छक्के की मदद से 96 रन की पारी खेली, लेकिन शतक जड़ने से चूक गए। 

भारत का स्कोर 30 ओवरों के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 187 रन

Fri, 17 Jan, 2020 02:44 PM IST

IND vs AUS: रोहित शर्मा बड़ा रिकॉर्ड बनाने से 4 रन से चूके

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में 44 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 42 रन की पारी खेली। जाम्पा की गेंद पर आउट होने के कारण वह एक खास उपलब्धि हासिल करने से चूंक गए। रोहित वनडे इंटरनेशऩल क्रिकेट में अपने 90000 रन पूरे करने से सिर्फ 4 रन से चूक गए। इस मुकाबले को मिलाकर रोहित 223 मैचों की 216 पारियों में 8996 रन बना चुके हैं। 

Fri, 17 Jan, 2020 02:41 PM IST

IND vs AUS: टीम इंडिया को पहला झटका, हिटमैन रोहित शर्मा हुए आउट

रोहित शर्मा के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम को पहला झटका लग गया है। उन्हें एडम जाम्पा ने एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रोहित ने 44 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 42 रन की पारी खेली। भारत का स्कोर 14.4 ओवरों के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 87 रन। 

Fri, 17 Jan, 2020 01:04 PM IST

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया, देखें प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे दूसरे वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है।

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच,डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशैन,स्टीव स्मिथ,एश्टन टर्नर,एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस,मिचेल स्टार्क ,केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा

Fri, 17 Jan, 2020 12:22 PM IST

सिक्सर किंग रोहित शर्मा अनोखा रिकॉर्ड बनाने के करीब, आजतक एक बल्लेबाज कर पाया है ऐसा

हिटमैन रोहित शर्मा अगर इस मुकाबले में 7 छक्के मार लेते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे। इसके साथ ही रोहित एक देश के खिलाफ 100 इंटरनेशनल छक्के मारने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

अब तक ये कारनामा सिर्फ वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ही कर पाए हैं। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 130 छक्के मारे हैं। 

Fri, 17 Jan, 2020 11:42 AM IST

IND vs AUS: विराट कोहली इतिहास रचने के करीब, फील्डिंग में तोड़ेंगे राहुल द्रविड़ा का ये रिकॉर्ड

विराट कोहली अगर इस मुकाबले में 1 कैच पकड़ लेते हैं वह भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में राहुल द्रविड़ को पछाड़ देंगे। फिलहाल कोहली और द्रविड़ 124-24 कैच के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है।

भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे कैच लेने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था, उन्होंने 154 कैच लपके हैं। 140 कैच के साथ सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। 

Fri, 17 Jan, 2020 10:32 AM IST

भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है ऑस्ट्रेलिया, 1 बदलाव पक्का

कप्तान एरॉन फिंच मैच की पूर्व संध्या पर संकेत दे चुके हैं कि वर्कलोड मैनजे करने के लिए मिचेल स्टार्क या पैट कमिंस की जगह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम में मौका मिलना तय है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच,डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशैन,स्टीव स्मिथ,एश्टन टर्नर,एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस,मिचेल स्टार्क/जोश हेजलवुड ,केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा

Fri, 17 Jan, 2020 10:30 AM IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, 2 बदलाव पक्के

ऋषभ पंत चोटिल होकर इस मुकाबले से बाहर हो चुके हैं, उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में केदार जाधव या मनीष पांडे को मौका मिल सकता है। वहीं गेंदबाजी में भी एक बदलाव देखने को मिल सकता है। शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है। 

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे/ केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर / नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह 
 

मुंबई में खेले गए पहले वनडे में मिली अप्रत्याशित 10 विकेट से हार के बाद भारतीय टीम के लिए चुनौतियां बढ़ गई है। आस्ट्रेलिया ने वानखेड़े में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उसने एक तरह से मेजबान टीम की कई कमियों को उजागर किया था और अब विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम शुक्रवार को खेले जाने वाले दूसरे वनडे में चुनौतीपूर्ण वापसी की कोशिश में होगी। पहले मैच के बाद कोहली ने भी माना था कि यह आस्ट्रेलियाई टीम बेहद मजबूत है और इसके खिलाफ वापसी करना कठिन चुनौती होगा। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारतीय टीम इस चुनौती को कैसे पार करती है यह देखना बेहद दिलचस्प होने वाला है।

कोहली का कहना कि यह आस्ट्रेलियाई टीम बेहद मजबूत है इस बात को पूरा क्रिकेट जगत वानखेड़े स्टेडियम में देख चुका है। आस्ट्रेलिया ने न तो भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने दिया और इससे भी बुरा उसे एक भी विकेट नहीं लेने दिया। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों के रहते डेविड वार्नर और एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी आसानी से रन बनाती रही और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाती रही।

राजकोट में कोहली के सामने हालांकि सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम है। सही मायनों में देखा जाए तो यह नई परेशानी नहीं है विश्व कप के पहले ही भारत के मध्य क्रम और निचले क्रम की कलई कई बार खुलती रही है। मुंबई वनडे उस संख्या में इजाफा था जिसने बता दिया था कि भारतीय मध्य क्रम और निचले क्रम में शीर्ष गेंदबाजों से निपटने का दम अभी तक नहीं आया है।

इसके अलावा शीर्ष क्रम में बल्लेबाजों के स्थानों को लेकर भी माथापच्ची होनी है। रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों के रहते हुए कौन कहां खेलेगा यह सिरदर्द बना है। मुंबई में रोहित और धवन ने ओपनिंग की थी तो राहुल नंबर-3 खेले थे। कोहली को इस कारण चौथे नंबर पर आना पड़ा था।

कोहली के इस नंबर पर आने की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी और यह तक कहा था कि कोहली को नंबर-3 पर ही खेलना चाहिए। राजकोट में बहुत मुमकिन है कि कोहली अपने पुराने स्थान पर खेलें। अब देखना यह है कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है। संभावना है कि रोहित और धवन सलामी जोड़ी के रूप में रहेंगे और राहुल नंबर-4 पर खेलें। राहुल का खेलना तय है इसका एक कारण यह है कि उन्हें दूसरे मैच में बतौरे स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर खेलाया जाएगा क्योंकि ऋषभ पंत चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे। पहले मैच में उन्हें सिर में चोट लगी थी और इसी कारण वह पहले मैच में फील्डिंग करने नहीं उतरे थे। वानखेड़े में भी राहुल ने विकेटकीपिंग की थी। अब देखना होगा कि पंत के स्थान पर टीम में कौन आता है।

कोहली किसी बल्लेबाज को अंतिम-11 में लाते हैं या हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे को मौका देते हैं। कोहली अगर दुबे को मौका दें तो हैरानी वाली बात नहीं होगी क्योंकि इससे उन्हें गेंदबाजी में भी विकल्प मिलेगा।

कुल मिलाकर दूसरे मैच से पहले टीम प्रबंधन के सामने बल्लेबाजी क्रम को व्यवस्थित करने की चुनौती है। और यही हाल गेंदबाजी का भी है। बुमराह और शामी बेअसर रहे थे, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि यह दोनों प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हां स्पिन विभाग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। युजवेंद्र चहल के अंतिम-11 में आने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

वहीं, आस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज होगी लेकिन वो जानती है कि भारत जख्मी शेर है जो वापसी को बेताब है। कोहली की आग से दुनिया वाकिफ है और घर में 10 विकेट से हार कोहली को बर्दाश्त नहीं है। आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने पहले मैच के बाद कहा था कि भारत अब और खतरनाक होकर वापसी की कोशिश करेगा।

आस्ट्रेलियाई लिहाज से उसकी गेंदबाजी सही जा रही है। पहले मैच में वार्नर और फिंच के कारण बाकी बल्लेबाजों को मौका नहीं मिला था। स्टीव स्मिथ कितने खतरनाक हैं यह कोहली एंड कंपनी जानती है। मार्नस लाबुशैन अभी तक वनडे नहीं खेले हैं लेकिन वह फॉर्म में है।