X close
X close

T20 World Cup 2022: सैम करन बने प्लेयर ऑफ़ द मैच और टूर्नामेंट भी

by Sahir Usman Nov 13, 2022 • 06:06 PM

England vs Pakistan, T20 World Cup 2022 Final -  एक बार फिर बना इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड चैंपियन 

सैम करन की बेहतरीन गेंदबाजी और बेन स्टोक्स की संयम भरी पारी के दम पर इंग्लैंड ने रविवार (13 नवंबर) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट के हराकर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इसके साथ ही इंग्लैंड दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड ने 2010 में यह ट्रॉफी जीती थी।  देखें पूरा स्कोरकार्ड

सैम करन बने प्लेयर ऑफ़ द मैच और टूर्नामेंट भी 


शादाब खान ने हैरी ब्रूक को आउट कर पाकिस्तान को चौथी सफलता दिलाई है। ब्रूक ने 23 गेंदों में एक चौके की मदद ेस 20 रन बनाए। इंग्लैंड का स्कोर 84-4


इंग्लैंड ने 10 ओवर के समापन तक 3 विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं। जीत के लिए 60 गेंदों में 61 रनों की दराकर है और क्रीज पर बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक की जोड़ी मौजूद है।  


शानदार गेंदबाजी कर रहे हारिफ रऊफ ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखा गया है। बटलर ने 17 गेंदों में तीन चौकों और एक छ्क्की की मदद से 26 रन की पारी खेली और रऊफ की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच थमा बैठे। इंग्लैंड का स्कोर 45-3


फिलिप सॉल्ट (10 रन) के रूप में इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा है। चौथे ओवर में हारिस रउफ की गेंद पर वह इफ्तिखार अहमद को कैच थमा बैठे। इंग्लैंड का स्कोर 32-2


पारी के पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने इंग्लैंड को पहला झटका दे दिया है। विस्फोटक बल्लेबाज 1 रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इंग्लैंड का ्स्कोर 7-1


पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को जीत के लिए 138 रनों का लक्ष्य दिया है। पाकिस्तान के लिए शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान बाबर आजम ने 32 रन और शादाब खान ने 20 रन बनाए। 


ऑलराउंडर शादाब खान 14 गेंदों में 20 रन बनाकर क्रिस जॉर्डन का शिकार बने, पाकिस्तान का स्कोर 17.3 ओवर के बाद 123-6


28 गेंदों में दो चौकों औऱ एक छक्के की मददे से 38 रन की पारी खेलकर आउट हो गए हैं। 17वें ओवर में सैम कुरेन की गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में वह लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे। पाकिस्तान का स्कोर 122-5


इफ्तिखार अहमद के रूप में पाकिस्तान को चौथा झटका लगा है। इफ्तिखार ने छह गेंद का सामना किया लेकिन अपना खाता नहीं खोल सके और बेन स्टोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। पाकिस्तान का स्कोर 13 ओवर के बाद 90/4


आदिल रशीद ने कप्तान बाबर आजम को आउट कर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया है। आजम ने 28 गेंदों में दो चौकों की मदद से 32 रन की पारी खेली। पाकिस्तान का स्कोर 84-3


मोहम्मद हारिस के रूप में पाकिस्तान की टीम को दूसरा झटका लगा है। हारिस ने 12 गेंदों में 1 चौके की मदद से सिर्फ 8 रन बनाए, उन्हें आदिल रशीद ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया।


पाकिस्तान ने पावप्ले के 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 39 रना लिए हैं। क्रीज पर कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद हारिस जमे हुए हैं


मोहम्मद रिजवान 14 गेंदों में 15 रन की पारी खेलकर सैम कुरेन की गेंद पर आउट हुए। पाकिस्तान का स्कोर 4.2 ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 29 रन


इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

टीमें:

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद 

पाकिस्तान के स्पिनर शादाब खान के पास इंग्लैंड के खिलाफ रविवार (13 नवंबर) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। शादाब अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे। शादाब इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पाकिस्तान के पहले औऱ दुनिया के छठे खिलाड़ी बन जाएंगे।


आस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप में उलटफेर के बाद टूर्नामेंट का फाइनल रविवार को खेला जाएगा। विडंबना यह है कि 1992 वनडे वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में भी यही दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी। दोनों टीमें अपना दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने की कोशिश में हैं।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी-20 इंटनरेशनल में कुल 28 मैच खेले गए हैं। जिसमें इंग्लैंड ने 18 और पाकिस्तान ने 9 मैच जीते हैं और एक मुकाबला बिना किसी परिणाम के खत्म हुए हैं। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों दो बार टकराई हैं और दोनों मैच में इंग्लैंड की टीम विजयी रही है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान/फिलिप सॉल्ट, आदिल राशिद, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, मार्क वुड और एलेक्स हेल्स।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, मोहम्मद हारिस, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन आफरीदी और शान मसूद।


रविवार और सोमवार को अंतिम मुकाबले के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इस ट्रॉफी को दोनों टीमों के बीच साझा किया जा सकता है। प्रशंसक प्रार्थना कर रहे होंगे कि वे मैच भले ही यह 10-10 ओवर का हो, लेकिन मैच जरूर हो।

इंग्लैंड और पाकिस्तान ने 30 साल पहले 50 ओवर के वर्ल्ड कप फाइनल में भाग लिया था। दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में धमाकेदार जीत के साथ खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया है। जहां कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने न्यूजीलैंड पर सात विकेट से जीत दर्ज की, वहीं इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की सलामी जोड़ी ने भारत पर 10 विकेट से जीत सुनिश्चित करने के लिए शानदार मास्टरक्लास का प्रदर्शन किया।

2009 का चैंपियन पाकिस्तान, भारत और जिम्बाब्वे से हार के बाद जल्दी बाहर होने के कगार पर था। इसके बाद टूर्नामेंट में एक जीत की कहानी पर चल पड़ी। नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर करने के साथ, पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक बेहतरीन मौका दिया और बांग्लादेश पर जीत की हैट्रिक लगाकर और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इसे पूरा किया।

टूर्नामेंट में उनकी वापसी का नेतृत्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के नेतृत्व में मजबूत नई गेंद की गेंदबाजी से हुआ, जबकि मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रउफ ने उनका अच्छा समर्थन किया। उनके स्पिनर लेग स्पिनर शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज, बीच के ओवरों में रन रेट को रोकने में बेहद फायदेमंद रहे हैं।

बल्ले के साथ, बाबर और रिजवान 105 रन की साझेदारी करके और अपने-अपने अर्धशतक तक पहुंचकर फॉर्म में वापस आ गए हैं। युवा खिलाड़ी मोहम्मद हारिस ने मध्य क्रम में अपनी निडर हिटिंग के साथ प्रभावित किया, जबकि शादाब के अलावा शान मसूद और इफ्तिखार अहमद ने बल्ले से गेंद को अच्छी तरह से हिट किया है।

वर्तमान एकदिवसीय वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड, वेस्टइंडीज में 2010 सीजन जीतने के बाद दूसरी टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रहा है। रविवार को पाकिस्तान पर एक जीत उन्हें पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही समय में दो वर्ल्ड कप जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बना देगी और अपनी सफेद गेंद में परिवर्तन की कहानी जारी रखेगी।

इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद बटलर के पास कप्तान के रूप में पदभार संभालना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने इंग्लैंड को सामने से शानदार नेतृत्व दिया। भारत के खिलाफ एलेक्स हेल्स के साथ उनकी अटूट 170 रन की साझेदारी शानदार थी। वे यह भी उम्मीद कर रहे होंगे कि बेन स्टोक्स, फिल साल्ट, मोईन अली, हैरी ब्रुक, और लियाम लिविंगस्टोन बड़े मैच के दिन विस्फोटक पारी खेलेंगे।

गेंद के साथ, इंग्लैंड जल्दी स्ट्राइक करना चाहेगा और ऐसा करने के लिए स्टोक्स के साथ-साथ क्रिस वोक्स पर भी भरोसा करेगा। सैम करन डैथ ओवरों की गेंदबाजी के साथ बेहतरीन रहे हैं, हालांकि उन्होंने सेमीफाइनल के अंतिम पांच ओवरों में भारत से बुरी मार खाई थी। हालांकि मोईन ज्यादा ओवर फेंकने के लिए नहीं बुलाए गए, लेकिन आदिल राशिद और लिविंगस्टोन स्पिन गेंदबाजी विभाग में प्रभावशाली रहे हैं।

इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ने पिछले कुछ महीनों में काफी टी-20 क्रिकेट खेली है। सितंबर और अक्टूबर में, इंग्लैंड ने लाहौर और कराची में सात मैचों की टी-20 श्रृंखला में पाकिस्तान को 4-3 से हराया। वर्ल्ड कप से पहले, वे ब्रिस्बेन में बारिश से प्रभावित अभ्यास मैच में खेले, जिसमें इंग्लैंड ने छह विकेट से जीत हासिल की।

उम्मीद है कि एमसीजी पर पाकिस्तानी प्रशंसकों का दबदबा होगा, जो 1992 की पुनरावृत्ति में बाबर आजम की टीम को चैंपियन बनाने के लिए 'कुदरत के निजाम' से दुआ कर रहे होंगे। लेकिन इंग्लैंड, जिसने भारत-पाकिस्तान के सपने के फाइनल को चकनाचूर कर दिया। इंग्लैंड के पास एडीलेड की तरह अपनी स्थिति को मजबूत करने और आगे बढ़ाने के लिए अन्य योजनाएं हो सकती हैं।