X close
X close

रोहित शर्मा की नज़र सीरीज जीतने पर, घर में लगातार 50 ओवरों की सीरीज जीतने का लक्ष्य (प्रीव्यू)

पहले मैच में 349 रन के सफल बचाव में हरफनमौला माइकल ब्रेसवेल के मजबूत स्कोर से बचने के बाद भारत का लक्ष्य दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय टीम यहां घरेलू मैदान पर लगातार 50

IANS News
By IANS News January 21, 2023 • 09:21 AM

पहले मैच में 349 रन के सफल बचाव में हरफनमौला माइकल ब्रेसवेल के मजबूत स्कोर से बचने के बाद भारत का लक्ष्य दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय टीम यहां घरेलू मैदान पर लगातार 50 ओवरों की सीरीज जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रही होगी। शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थल के तौर पर रायपुर में पहले मैच का आगाज होगा।

49,000 की दर्शकों क्षमता वाला शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम भारत में एकदिवसीय मैच की मेजबानी करने वाला 50वां स्थान बनने के लिए तैयार है। स्टेडियम ने 2013 और 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के दो आईपीएल मैचों की मेजबानी की थी और अब समाप्त हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 के आठ मैचों की मेजबानी भी की थी।

Trending


इस विशाल पृष्ठभूमि में, 2023 में दूसरी बार वनडे सीरीज जीतने पर भारत का ध्यान होगा। यहां दर्शक इस अवसर पर और सितारों का चीयर्स करेंगे। लेकिन कुछ खामियां हैं जिन्हें रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम रायपुर में दूर करना चाहेगी।

पहला है, विपक्षी टीम को बल्ले से मैच में वापसी करने देना। अपने पिछले छह वनडे मैचों में, भारत ने मेहदी हसन मिराज, दासुन शनाका और हाल ही में, ब्रेसवेल जैसे बल्लेबाजों को शतक लगाने की अनुमति दी है।

इसके अलावा, विपक्ष को कमजोर करने के बाद, वे सपाट, अनजान और अत्यधिक दबाव में दिख रहे गेंदबाजों के साथ मैचों को खत्म करने में सक्षम नहीं रहे हैं। भारत उम्मीद कर रहा होगा कि रायपुर में उसकी इस कमी का समाधान हो जाए।

बल्ले के साथ, शुभमन गिल हैदराबाद में अपने पहले वनडे दोहरे शतक में अच्छे फॉर्म में दिखे थे। फॉर्म में दिख चुके अन्य बल्लेबाजों के अलावा निगाहें इस बात पर भी होंगी कि रोहित शर्मा अच्छी शुरूआत को बड़े टोटल में बदल पाते हैं या नहीं।

अच्छी शुरूआत गंवाने से पहले रोहित इस साल वनडे में हर बार अच्छे दिखे हैं। इस प्रारूप में अपने बड़े शतकों के लिए माने जाने वाले, जनवरी 2020 में बेंगलुरू में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 119 रनों की पारी खेलने के बाद से रोहित ने तीन अंकों का आंकड़ा पार नहीं किया है।

दूसरी ओर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की अनुपस्थिति में न्यूजीलैंड अपने अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण को अच्छा करना चाहेगा। हैदराबाद में हेनरी शिपले, ब्लेयर टिकनर और लॉकी फग्र्यूसन महंगे रहे।

लेग स्पिनर ईश सोढी अगर चोट से उबर गए हैं तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वह किस खिलाड़ी की जगह प्लेइंग इलेवन में आएंगे।

मेहमान टीम के शीर्ष क्रम को कुछ संघर्ष करना होगा क्योंकि ब्रेसवेल और मिशेल सेंटनर हर दिन आश्चर्यजनक बचाव कार्य नहीं करेंगे, बशर्ते भारत की गेंदबाजी शनिवार को रायपुर में अच्छी ना हो।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed