X close
X close
Indibet

ऐसे 3 क्रिकेट खिलाड़ी जिन्होंने हाल ही में बदल लिया है अपना देश 

Shubham Shah
By Shubham Shah
December 09, 2020 • 13:40 PM View: 3386

क्रिकेट के खेल में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हर खिलाड़ी का सपना होता है। कई खिलाड़ियों का करियर घरेलू क्रिकेट तक ही सिमित रहा जाता है तो वहीं कई ऐसे होते है जो लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान पर देश के लिए खेलते हुए नजर आते है।

कई बार ऐसा भी हुआ है जब खिलाड़ियों को अपने देश से खेलने का मौक़ा नहीं मिला है तब उन्होंने अपने क्रिकेट के जूनून को बरकरार रखने वाले अलग देश का चुनाव किया। हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए जिन्होंने क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद दूसरे देश का रुख किया।

Trending


आज हम बात करेंगे ऐसे 3 इंटरनेशनल खिलाड़ियों की जिन्होंने हाल ही अलग देश में अपना डेरा डाल लिया है।

मोर्ने मोर्केल- साउथ अफ्रिका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 544 इंटरनेशनल विकेट हासिल किए है। इसके अलावा मोर्केल ने कई फ्रैंचाइजी क्रिकेट भी खेला है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स मुख टीमें है। 

पिछले महीने ही मोर्केल ने ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता ली और अब वह वहीं पर शिफ्ट हो गए है। इसके अलावा वह इस बार बिग बैश लीग के 10वें सीजन में ब्रिस्बेन हिट की ओर से लोकल खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए नजर आएंगे। 

कोरी एंडरसन- न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के विस्फोटक ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने अपनी टीम के लिए कई मैच जीताऊ पारियां खेली है। देखते-देखते वो वर्ल्ड में कई टी-20 लीग में में खेलने वाले बेहतरीन ऑलराउंडरों की लिस्ट में शामिल हो गए। 

एंडरसन के नाम वनडे इंटरनेशनल में दूसरा सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंदों में शतक जमाने का कारनामा किया था। इसके अलावा आईपीएल में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 95 रनों की यादरगर पारी खेली थी जिसकी मदद से मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में जगह बनाने के मौक़ा मिला था। 

लेकिन पिछले कुछ सालों से एंडरसन को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल रहा था और साथ में उन्हें आईपीएल की टीमों ने भी नजरअंदाज क्र दिया था। अब एंडरसन ने अमेरिका की नागरिकता लेकर वहां शुरू होने वाले मेजर क्रिकेट लीग में 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। 

अंशुमन रथ - अंशुमन रथ होंगकोंग टीम के कप्तान रह चुके है। साल 2018  के एशिया कप के दौरान भारत ने होंगकोंग के सामने 286 रनों का लक्ष्य रखा जिसका पीछा करते हुए टीम की तरफ से ओपनिंग करने आए अंशुमन रथ और निजाकत खान ने पहले विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी की। रथ ने उस मैच में 97 गेंदों में 73 रन बनाए और वो युजवेंद्र चहल को अपनी विकेट दे बैठे। हालांकि होंगकोंग वो मुकाबला 26 रनों से हार गई। 

बाद में अंशुमन भारत लौट आए और वो अब विदर्भ के लिए घरेलू मैचों में खेलते हुए नजर आते है।


 
Article