एबी डीविलियर्स हुए इमोशनल, कहा थक चुका हूं :-(
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

एबी डीविलियर्स हुए इमोशनल, कहा थक चुका हूं

by Vishal Bhagat May 23, 2018 • 19:26 PM

23 मई। साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने एक वीडियो जारी कर इस बात की जानकारी दी। डिविलियर्स ने हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में हिस्सा लिया था। वह जुलाई में श्रीलंका के साथ होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेलेंगे। 

हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर डिविलियर्स ने कहा, "यह प्रीटोरिया में हाई परफॉमेंस क्रिकेट सेंटर है। 14 सीजन पहले एक नवर्स युवा खिलाड़ी के तौर पर मैंने दक्षिण अफ्रीकी टीम में कदम रखा था। आज उसी जगह से मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला ले लिया है।" 

पूर्व कप्तान ने कहा, "114 टेस्ट मैच, 228 वनडे और 78 टी-20 खेलने के बाद यह समय है कि दूसरों को मौका मिले। ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं। यह मुश्किल फैसला था। मैंने इसके बारे में काफी कुछ सोचा। हमने भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार सीरीज जीतीं और अब मुझे लगता है कि यह संन्यास लेने का सही समय है।"

उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह सही नहीं होगा की मैं इस बात का फैसला करूं कि मैं किस प्रारूप में खेलूंगा। मैं हमेशा अपनी टीम के साथियों, प्रशिक्षकों और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सहयोग का आभारी रहूंगा। मुझे लगता है कि यह आगे बढ़ने का समय है। हर चीज का अंत होता है।"

डिविलियर्स ने अपने प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया और कहा, "पूरे विश्व और दक्षिण अफ्रीका के प्रशंसकों का मेरा साथ देने और आज मेरे फैसले को समझने के लिए शुक्रिया। उम्मीद है कि मैं टाइटंस के लिए घरेलू क्रिकेट में उपलब्ध रहूंगा। मैं फाफ डु प्लेसिस की टीम और दक्षिण अफ्रीका का हमेशा बड़ा समर्थक रहूंगा।"

डिविलियर्स को मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता था। वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है। 

वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है। 

हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें

टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं। टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है।