X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

RECORD: अफगानिस्तान ने पहला टेस्ट जीतकर रचा इतिहास,ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की तीसरी टीम बनी

by Saurabh Sharma Mar 18, 2019 • 14:14 PM

देहरादून, 18 मार्च (CRICKETNMORE)| रहमत शाह के 76 और एहसानउल्लाह जनत के नाबाद 65 रनों की बदौलत अफगानिस्तान ने सोमवार को यहां राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड को 7 विकेट से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज में एक ही मैच खेला जाना था। 

अफगानिस्तान ने जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य को मुकाबले के चौथे दिन तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। रहमत शाह को दोनों पारियों में दमदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जून 2018 को भारत के खिलाफ अपने पहला टेस्ट मैच खेलने वाली अफगानिस्तान की टीम ने दूसरे ही टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। इसके साथ ही अफगानिस्तान सिर्फ दूसरे टेस्ट मैच में ही पहल जीत हासिल करने वाली दुनिया की तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड औऱ पाकिस्तान ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में पहली जीत हासिल की थी। 

बता दें कि मौजूदा समय में आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पहले नंबर पर काबिज टीम इंडिया को 25वें टेस्ट मैच में पहली जीत मिली थी। साथ ही ऑस्ट्रेलिया दुनिया की अकेली टीम है,जिसने अपने पहली ही टेस्ट में जीत दर्ज की है।