X close
X close
Indibet

AUS vs IND: आंकड़ों के जरिए एडिलेड टेस्ट पर एक नजर

Shubham Shah
By Shubham Shah
December 20, 2020 • 10:32 AM View: 438

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 8 विकेट से हार मिली। इस मैच में भारत की दूसरी पारी 36 रनों पर ही सिमट गई और आखिरी के बल्लेबाज मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटे।

इस मैच में जोश हेजलवुड ने पांच विकेट तथा पैट कमिंस ने 4 विकेट अपने नाम किए। इस टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों के तरफ से कुछ जबरदस्त रिकॉर्ड देखने को मिलें। आइए एक नजर डालते है उन आंकड़ों पर।

Trending



1) टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे कम स्कोर - भारतीय टीम दूसरी पारी में 36 रनों पर ढ़ेर हो गई। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया चौथा सबसे कम स्कोर है।


2) 12 सालों में विराट कोहली के साथ पहली बार हुआ कुछ ऐसा- भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में 12 साल में पहली बार बिना कोई इंटरनेशनल शतक के साल का समापन किया है।


3) कोहली की कप्तानी का अनचाहा रिकॉर्ड - भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जब से टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली है उसके बाद यह पहला मौका है जब टीम को  लगातार तीन टेस्ट मैचों में हार मिली है। एडिलेड के मैदान पर हुए इस टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच हारी थी।


4) जोश हेजलवुड ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बने- जोश हेजलवुड ने इस मैच की दूसरी पारी में 8 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे। यह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे कम रन देकर पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए है। इससे पहले 1947 में गाबा के मैदान पर भारत के खिलाफ ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एर्नी टोशॉक ने दो रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा बर्ट इरोनमोंगर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे।


5) भारत इस अनोखे लिस्ट में हुई शामिल - ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में भारत के खिलाफ 36 रनों पर ढ़ेर हो गई और टीम का एक भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम के 11 बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी की हो और एक ने भी दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ हो। इससे पहले साउथ अफ्रिका की टीम के साथ 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा हुआ था


6) 36 रन बना सबसे कम स्कोर - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 रन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे कम स्कोर है। इस पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर 42 रन बनाए थे।


 
Article