X close
X close
Indibet

रोहित शर्मा के ये 3 रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बाबर आज़म को लेना पड़ेगा अगला जन्म

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होने वाला है और अगर बाबर आज़म की बात करें तो वो भी इन रिकॉर्ड्स को नहीं तोड़ पाएंगे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav August 21, 2022 • 12:59 PM

बाबर आज़म इस समय जिस तरह की बल्लेबाज़ी कर रहे हैं ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली के हर रिकॉर्ड को तोड़कर ही मानेंगे लेकिन जब बात आती है वनडे क्रिकेट की तो बाबर चाहे जितनी अच्छी बल्लेबाज़ी कर लें, वो रोहित शर्मा से आगे नहीं निकल पाएंगे। रोहित ने वनडे क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए लगभग नामुमकिन होगा और बाबर आज़म की बात करें तो उन्हें इन रिकॉर्ड्स को तोड़ने के लिए अगला जन्म भी लेना पड़ सकता है। तो चलिए आपको रोहित शर्मा के उन तीन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें बाबर आजम कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

1. वनडे पारी में रोहित शर्मा के 264 रन

Trending


भारतीय सलामी बल्लेबाज ने जब 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में 264 रन बनाए तो उन्होंने ना सिर्फ इतिहास रच दिया बल्कि दुनिया को भी दिखा दिया को वो वाकई सबसे अलग हैं। वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी तो कई खिलाड़ियों ने लगाई है लेकिन रोहित की इस पारी के करीब भी अभी तक कोई नहीं जा पाया है। बाबर आज़म ने बेशक वनडे क्रिकेट में 17 शतक लगाए हैं लेकिन वो अभी तक रोहित के 264 के करीब जाना तो दूर डबल सेंचुरी भी नहीं लगा पाए हैं। 50 ओवर के मैच में बाबर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ आया था जहां उन्होंने 158 रनों की पारी खेली थी।

वनडे तो छोड़िए पाकिस्तानी कप्तान एक टेस्ट मैच में 200 रन बनाने में भी नाकाम रहा है, इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था, जब उन्होंने 196 रन बनाए थे ऐसे में रोहित का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना तो नामुमकिन से भी आगे की कौड़ी लगता है।

2. वनडे मैच में केवल बाउंड्री के साथ 186 रन

वनडे क्रिकेट में प्रत्येक पारी के साथ, बाबर आजम कोई ना कोई रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। जब हम निरंतरता की बात करते हैं, तो वो रोहित से कहीं बेहतर है लेकिन जब अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनाने की बात आती है तो रोहित का कोई मुकाबला नहीं है। उन्हीं में से एक रिकॉर्ड है वनडे पारी में सबसे अधिक चौके, जो उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी 264 रनों की शानदार पारी के दौरान बनाए थे।

35 वर्षीय रोहित ने उस पारी में 33 चौकों और नौ छक्कों की मदद से अपनी शानदार पारी के दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था। रोहित के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ वनडे पारी में 30-चौके भी नहीं लगा पाया है। बाबर को छक्कों से ज्यादा चौके लगाना पसंद है लेकिन 2021 में, जब उन्होंने एक वनडे पारी में 158 रन बनाए थे, तो उन्होंने मुश्किल से 14 चौके लगाए थे, जो अब तक उनका करियर बेस्ट है। ऐसे में रोहित के इस रिकॉर्ड को तोड़ना ना सिर्फ बाबर बल्कि दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ के लिए नामुमकिन सा होगा।

3. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 477 छक्के

रोहित शर्मा को दुनियाभर में "हिटमैन" के रूप में जाना जाता है और जिस तरह से वो छक्के लगाते हैं ऐसा लगता है कि छक्के लगाना बहुत ही आम बात है। 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी 264 रनों की पारी के दौरान नौ छक्के लगाने वाले रोहित ने वनडे पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने का पिछला रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। हालांकि, इस रिकॉर्ड को बाद में मार्टिन गप्टिल और फखर जमान ने तोड़ दिया था, लेकिन जब इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के लगाने की बात आती है तो रोहित शर्मा के खाते में 477 अंतरराष्ट्रीय छक्के हैं।

इस समय केवल क्रिस गेल के नाम रोहित से अधिक अंतरराष्ट्रीय छक्के हैं, और मौजूदा समय में खेल रहे किसी अन्य क्रिकेटर ने 400 छक्के भी नहीं लगाए हैं। वहीं, बाबर की बात करें तो वो अब तक सिर्फ 106 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगा पाए हैं और इस रिकॉर्ड को तोड़ना उनके बस की बात नहीं लगती क्योंकि वो गेंद को उड़ाने से ज्यादा गेंद को चौके के लिए भेजने पर ज्यादा विश्वास करते हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now