X close
X close
Indibet

सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट की जगह लेगी नई घरेलू टी-20 लीग

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 24, 2016 • 20:06 PM View: 17786

धर्मशाला, 24 जून | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कार्यकारी समिति ने शुक्रवार को सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के स्थान पर देश में एक नई घरेलू लीग की घोषणा की। दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले को एक वर्ष की अवधि के लिए देश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के तौर पर चुने जाने के अलावा बोर्ड ने अपने पहले वार्षिक सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा की।

बोर्ड के चार दिवसीय वार्षिक सम्मेलन का समापन शुक्रवार को हुआ। इन महत्वपूर्ण फैसलों में बोर्ड का सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट की बजाए इंटर जोनल टी -20 लीग के आयोजन का फैसला भी शामिल है। बीसीसीआई के सचिव अजय शिर्केने अपने बयान में कहा, "सभी राज्य टीमें अपने जोन में इंटर जोनल लीग में खेलेंगी और उसके बाद जोन स्तर पर चुनी गईं पांच टीमें इंटर जोनल टी-20 लीग में खेलेंगी।"

कार्यकारी समिति ने इसके साथ ही जूनियर समिति के सुझावों को भी मान लिया है, जिसमें कहा गया है कि अंडर-19 क्रिकेट खिलाड़ी केवल एक बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंडर -19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। इसके साथ ही अंडर-19 प्रणाली में शामिल होने वाला कोई भी खिलाड़ी इस आयुवर्ग में केवल दो सत्र में खेल सकता है।

इसके साथ ही कार्यकारी समिति ने तकनीकी समिति की तटस्थ स्थलों पर रणजी ट्रॉफी के आयोजन की सिफारिश को भी मंजूरी दे दी, जबकि बोर्ड सितम्बर में विदेश में एक लघु इंडियन प्रीमियर लीग के विकल्प को तलाशेगा।

टेस्ट मैच में रुचि को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत कार्यकारी समिति ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप के लिए आगामी सत्र में एक अलग विपणन बजट की भी घोषणा की।

शिर्के ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने के लिए बीसीसीआई आगामी सत्र में एक अलग विपणन बजट रखेगा। अंतर्राष्ट्रीय मैचों के प्रचार के लिए बोर्ड और राज्य इकाइयां साथ मिलकर काम करेंगी।"

बोर्ड सचिव ने कहा, "बोर्ड अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों की मेजबानी करने वाले संघों के साथ स्थल समझौते में सम्मिलित होगा और इसमें उनके किरदार, जिम्मेदारी और न्यूनतम अपेक्षित मानदंड की परिभाषा तय करेगा।"

एजेंसी

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS