X close
X close

T20 World Cup: अपसेट जिन्हें देखकर दंग रह गई दुनिया, नाखून चबाते रह गए थे फैंस

फटाफट क्रिकेट में कोई भी टीम किसी भी टीम से छोटी या बड़ी नहीं होती। इस 20-20 ओवर के खेल में कई बड़े अपसेट देखने को मिले हैं।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat October 31, 2022 • 12:10 PM

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में कई अपसेट देखने को मिले हैं। राउंड 1 में नामीबिया ने श्रीलंका को हराया था और फिर सुपर 12 स्टेज में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान और आयरलैंड ने इंग्लैंड को मात दी। यही वज़ह है आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको याद दिलाएंगे टी-20 वर्ल्ड के इतिहास से जुड़े ऐसे ही कुछ बड़े अपसेट की।

जिम्बाब्वे बनाम ऑस्ट्रेलिया (2007)

Trending


साल 2007, टी-20 वर्ल्ड के पहले एडिशन में ही अपसेट की कहानी लिखी जा चुकी थी। इस टूर्नामेंट के चौथे मैच में सितारों से सजी ऑस्ट्रेलियाई टीम को जिम्बाब्वे ने लास्ट ओवर में 5 विकेट से हराया था।

जिम्बाब्वे के स्टार गेंदबाज़ एल्टन चिगुंबुरा ने तीन ओवर में 20 रन देकर ऑस्ट्रेलिया को तीन बड़े झटके दिए थे जिसके दौरान उन्होंने मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया था। 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्रेडन टेलर ने नाबाद 60 रन जड़े थे जिसके दम पर जिम्बाब्वे ने रोमांचक मैच 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुकाबला जीता था।   

नीदरलैंड्स बनाम इंग्लैंड (2009)

टी-20 वर्ल्ड कप में अपसेट की कहानी काफी पुरानी है। इस कड़ी मे एक ओर मैच जुड़ा साल 2009 यानि टूर्नामेंट के दूसरे एडिशन में।

इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था जहां डच टीम ने आखिरी बॉल पर इंग्लिश टीम को धूल चटाई। इस मैच में नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया था, जिसके बाद इंग्लैंड ने स्कोरबोर्ड पर 163 रनों का टारगेट सेट किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत के बाद नीदरलैंड्स के लिए टॉम डी ग्रोथ(49), पीटर बोरेन(30) और रयान टेन डोशचेट(22) ने अच्छी पारियां खेली जिसके दम पर इंग्लैंड को हार का स्वाद चखना पड़ा।    

नीदरलैंड्स बनाम इंग्लैंड (2014)

साल 2014, टी-20 वर्ल्ड कप का पांचवां एडिशन और एक बार फिर नीदरलैंड्स और इंग्लैंड आमने-सामने थी। इस बार इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया जो कि उन पर काफी भारी साबित होने वाला था।

यहां नीदरलैंड्स ने वेस्ली बारेसी(48) और स्टेफन मायबर्ग(39) की पारियों के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 133 रन बनाए थे। इंग्लैंड को एक छोटा स्कोर प्राप्त करना था, लेकिन नीदरलैंड्स के गेंदबाज़ों ने इंग्लिश बल्लेबाज़ों को आईना दिखा दिया। लोगन वान बीक ने 2 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाए, वहीं मुदस्सर बुखारी ने 12 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इंग्लिश टीम इस कदर प्रेशर में थी कि उनके दो बल्लेबाज़ रन आउट हुए और पूरी टीम महज़ 88 रन बनाकर सिमट गई। नीदरलैंड्स ने मैच 45 रनों से जीता था।

अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (2016)

साल 2016, टी-20 वर्ल्ड कप का छठा एडिशन वेस्टइंडीज ने जीतकर अपने नाम किया। इस पूरे टूर्नामेंट में कैरेबियाई टीम को महज़ एक हार का सामना करना पड़ा और यह हार उन्हें इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका या इंडिया से नहीं बल्कि अफगानिस्तान से मिली थी।

IND vs PAKदिल की धड़कने रोकने वाला एक ओवर, ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

जी हां, अफगानी टीम ने टूर्नामेंट के 30वें मुकाबले में कैरेबियाई टीम को 6 रनों से हराया था। इस मैच में अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह जादरान की 48 रनों की पारी के दम पर 123 रन बनाए थे, जिसके बाद सुपर स्ट्रॉग नज़र आ रही वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में महज़ 117 रन ही बनाकर ढेर हो गई। यह मैच एक बड़ा अपसेट था।