Advertisement
Advertisement

हैप्पी बर्थडे डेल स्टेन: मांगे हुए जूते से खेला पहला मैच, तांबे की खदान में मजदूरी करते थे पिता

dale steyn birthday: डेल स्टेन आज अपना 39 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। डेल स्टेन के नाम 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट हैं। वहीं 125 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 196 विकेट झटके हैं।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma June 27, 2022 • 14:17 PM
Cricket Image for Dale Steyn Birthday Dale Steyn Father Work In A Copper Mine
Cricket Image for Dale Steyn Birthday Dale Steyn Father Work In A Copper Mine (dale steyn birthday)
Advertisement

डेल स्टेन वो नाम जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है। डेल स्टेन अपने दौर के खूंखार गेंदबाज रहे हैं। वाइट बॉल क्रिकेट हो या रेड बॉल क्रिकेट डेल स्टेन का जलवा हर जगह बिखरा। साउथ अफ्रीका के दिग्गज डेल स्टेन आज अपना 39वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। डेल स्टेन के जन्मदिन के मौके पर हम आपके साथ शेयर करेंगे उनकी लाइफ से जुड़ा वो किस्सा जिसे बेहद कम लोग जानते हैं। 27 जून 1983 को साउथ अफ्रीका के फालाबोरवा में जन्में डेल स्टेन मिडिल क्लास परिवार से तालुक्क रखते थे। डेल स्टेन को शुरुआत से ही दौड़-भाग वाले खेल पसंद थे। यही वजह है कि वो शुरुआती दिनों में बगैर जूतों के ही गेंदबाजी की प्रैक्टिस किया करते थे।

मजदूर थे डेल स्टेन के पिता: डेल स्टेन के पिता विलियम स्टेन पेशे से मजदूर थे। विलियम तांबे की खदान में मजदूरी का काम करते थे। डेल स्टेन अपने पिता से हदपार प्यार करते थे यही वजह है कि उन्हें पिता को मजदूरी करता देखकर हदपार दुख होता था। डेल स्टेन ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान इस किस्से को शेयर किया था।

Trending


एक जोड़ी ढंग के जूते तक नहीं थे: 11 साल की उम्र में डेल स्टेन मे पहली बार क्रिकेट खेलना शुरू किया था। स्टेन का सपना हमेशा से ही तेज गेंदबाज बनने का था और वो अपने स्कूली दिनों से ही तेज गेंदबाजी किया करते थे। डेल स्टेन को कम उम्र में ही साउथ अफ्रीका टीम में खेलने का मौका मिला। डेल स्टेन ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज का एक किस्सा सुनाते हुए कहा था कि जब उनका सिलेक्शन इंग्लैंड सीरीज के लिए हुआ था तब उनके पास एक जोड़ी ढंग के जूते तक नहीं थे।

शॉन पॉलक ने दिए थे 2 जोड़ी जूते: स्टेन नए खिलाड़ी थे ऐसे में सीरीज शुरू होने के बाद भी हर किसी ने उनको मिलने वाली चीजों को स्पॉन्सर करने से मना कर दिया था। ऐसे में शॉन पॉलक ने डेल स्टेन को अपने 2 जोड़ी जूते गिफ्ट में दिए थे। इन जूतों के साथ डेल स्टेन 2 सालों तक क्रिकेट खेलते रहे थे।

यह भी पढ़ें: अलविदा डेल स्टेन: कभी उड़ाई थी रोहित शर्मा की नींद, थर थर कांपे थे 'हिटमैन' के पैर 

लगातार 6 सालों तक नंबर 1 गेंदबाज रहे थे डेल स्टेन: डेल स्टेन की आक्रामक गेंदबाजी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ये दिग्गज गेंदबाज 2010 से 2015 तक आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिग में नंबर 1 पर रहा था। इससे पहले 2008 और 2009 में डेल स्टेन नंबर 2 के गेंदबाज थे।

यह भी पढ़ें: 'अब्बू ना होते तो मैं कबका खत्म हो जाता' सरफराज खान के आंसू के पीछे छिपी कहानी

ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को पिलाया है पानी: ऐसा कम ही है कि कोई गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया में जाकर उनकी ही बखिया उधेड़ दे। डेल स्टेन वैसे ही गेंदबाज थे। डेल स्टेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 7 टेस्ट मैचों में 28..77 की औसत से 31 विकेट झटके हैं। डेल स्टेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर 2 बार 5 विकेट और 1 बार 10 विकेट लिया है।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement