X close
X close
Indibet

T-20 Rankings : इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले बल्लेबाज बने

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
December 02, 2020 • 16:00 PM View: 419

इंग्लैंड के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड मलान ने आईसीसी मेंस T20I बल्लेबाजों की रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करके इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 173 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज 3-0 से जीतने में अहम योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले मलान टी-20 रैंकिंग में नंबर वन थे और सीरीज खत्म होते-होते उन्होंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा लिया है।

Trending


33 वर्षीय बाएं हाथ का ये खिलाड़ी अब बल्लेबाजों की रैंकिंग में 915 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच चुका है। जुलाई 2018 में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच के 900 अंकों की उपलब्धि के बाद 900 अंक का आंकड़ा पार करने वाले मलान पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। मलान इस समय पाकिस्तान के बाबर आजम से 44 अंक आगे हैं। आपको बता दें कि इसी साल सितंबर में मलान ने बाबर को पीछे छोड़ते हुए टी-20 रैंकिग में नंबर वन का ताज हासिल किया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपंन्न हुई टी-20 सीरीज में मलान को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। मलान ने आखिरी टी-20 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 99 रन की नॉटआउट पारी खेली और उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम जीत हासिल करने में सफल रही। 

इस जीत के साथ ही इयोन मॉर्गन की अगुवाई वाली इंग्लिश टीम ने आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में छलांग लगाते हुए ऑस्ट्रेलिया को नंबर एक के स्थान से हटाकर आईसीसी पुरुष टी 20 टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

इंग्लैंड की टीम ने सीरीज की शुरूआत 271 अंकों के साथ की थी, लेकिन अब वो ऑस्ट्रेलिया के बराबर 275 अंकों पर पहुंच चुके हैं। मगर इंग्लैंड की टीम दशमलव अंकों से आगे है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम पांचवें और छठे स्थान पर बरकरार है। जबकि वेस्टइंडीज की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में हार के चलते टीमों की रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है।

अब कैरेबियाई टीम अफगानिस्तान को पीछे छोड़कर 10 वें स्थान पर खिसक गई है। इंग्लैंड के जोस बटलर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है और वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में सात स्थानों की छलांग लगाते हुए 21 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका के वैन डेर डूसन अपने निरंतर अच्छे प्रदर्शन के चलते 17 स्थानों की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (पांचवें स्थान) पर पहुंच गए हैं।


 
Article