X close
X close
Indibet

ENG vs NZ: डेवोन कॉनवे ने डेब्यू पर शतक ठोककर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 84 साल बाद किया ये कमाल

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 03, 2021 • 01:02 AM View: 1591

न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Convey) ने बुधवार (2 जून) को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन शानदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। टेस्ट डेब्यू कर रहे कॉनवे पहले दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने 240 गेंदों में 16 चौकों की मदद से नाबाद 136 रन बनाए।

तोड़ा 25 साल पुराना रिकॉर्ड

Trending


कॉनवे इंग्लैंड में टेस्ट डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज सौरव गांगुली का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। गांगुली ने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए 131 रनों की पारी खेली थी। दोनों के बीच एक समानता है, गांगुली औऱ कॉनवे का बर्थडे 8 जुलाई को होता है।

ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज

कॉनवे लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले तीसरे विदेशी और कुल छठे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के हैरी ग्राहम (1893) और भारत के सौरव गांगुली (1996) ने ही यह कारनामा किया है। 

84 साल बाद किया कमाल

कॉनवे लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू करते हुए 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले साल 1937 में न्यूजीलैंड के लिए मर्व वालेस, सन्नी मोलोनी ने लॉर्ड्स के मैदान पर ये कमाल किया था। 

सबसे बड़ी पारी

न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी कॉनवे ने अपने नाम कर लिया है। इससे पहले केन विलियमसन ने नवंबर 2010 में भारत के खिलाफ डेब्यू करते हुए 131 रनों की पारी खेली थी। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेच के नुकसान पर 246 रन बना लिए हैं। बता दें कि कॉनवे मूल रूप से साउथ अफ्रीका से हैं। वहीं उन्होंने घरेलू क्रिकेट भी खेला, लेकिन नेशनल टीम में मौका नहीं मिलने के बाद वह 2017 में न्यूजीलैंड आ गए थे। न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo