X close
X close

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने खेला अपना आखिरी वर्ल्ड कप, बड़े टूर्नामेंट में अब नहीं आएंगे नज़र

भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुकी है। सेमीफाइनल में मिली बेहद शर्मनाक हार के बाद अब भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat November 11, 2022 • 15:23 PM

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने इंडिया को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। इस बेहद बुरी हार के बाद अब टीम में बदलाव होने तय माने जा रहे है। यही कारण है आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे उन 4 भारतीय खिलाड़ियों के नाम जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में इंडिया के लिए खेला, लेकिन अब भविष्य में वह इंडिया के लिए वर्ल्ड कप खेलते नज़र नहीं आएंगे।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

Trending


37 वर्षीय अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में इंडिया के लिए फिनिशर की भूमिका निभा रहे थे, लेकिन कई मायनों में यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप था।

दरअसल, दिनेश कार्तिक 37 साल के हो चुके हैं, इंडियन टीम में उन्हें टी-20 स्पेशलिस्ट माना जाता है और अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में होगा। ऐसे में उनकी उम्र तब तक 39 की होगी और शायद ही उन्हें टीम में चुना जाएगा।

इतना ही नहीं दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन टूर्नामेंट में बेहद खराब रहा और उनके पीछे ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन भी मौजूद हैं जो अपने मौका का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में संभवत यह DK का आखिरी वर्ल्ड कप था।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 

तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी के भी अगले वर्ल्ड कप में चुने जाने के काफी कम आसार हैं। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप में भी मोहम्मद शमी इंडियन टीम की पहली पसंद नहीं थे।

शमी को स्टैंड बॉय प्लेयर के तौर पर टीम में शामिल किया था, लेकिन जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में चुना गया। मौका मिलने के बावजूद शमी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। अनुभवी गेंदबाज़ ने 6 मैचों में महज़ 6 विकेट चटकाए, बीते समय में भी वह लगातार इंडियन टीम का हिस्सा नहीं बने हैं। ऐसे में यह वर्ल्ड कप उनका आखिरी हो सकता है।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार का भी अब भविष्य में इंडियन टीम की वर्ल्ड कप स्क्वाड में नज़र आना मुश्किल है। दरअसल, बीते समय में भुवी का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। इस स्टार गेंदबाज़ के खिलाफ विपक्षी खिलाड़ियों ने टारगेट करके रन बनाए।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भी ऐसा ही देखने को मिला। भुवी ने महज़ 2 ओवर किए जिसमें इंग्लिश बल्लेबाज़ों ने 25 रन लूटे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने सिर्फ 4 विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार के रिप्लेसमेंट के तौर पर दीपक चाहर को देखा जा रहा है। कई ओर भी युवा गेंदबाज़ है जो भुवी की जगह टीम में लेने के लिए लगातार दावेदारी पेश कर रहे हैं। ऐसे में अब इंडियन टीम युवाओं की तरफ देख सकती है।

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

36 वर्षीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में कुछ खास नहीं कर सके। अश्विन ने वर्ल्ड कप में 8.15 की इकोनॉमी से 8 विकेट चटकाए जिसके दौरान उन्होंने तीन विकेट जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल किए।

Also Read: क्रिकेट के दिलचस्प किस्से

भारतीय टीम में अश्विन को एक ऑलराउंडर के तौर पर शामिल किया जाता है, लेकिन वह बैट के साथ बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, वहीं दूसरी तरफ अश्विन से बेहतर ऑप्शन युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव नज़र आते हैं, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अश्विन अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं।